घरेलू उपचार से दांतों का हिलना कैसे बंद करें?

दांतों का हिलना एक आम समस्‍या है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। अगर आप इसके इलाज के लिए डेंटिस्‍ट के पास नहीं जाना चाहते हैं तो दांत हिलने के घरेलू उपाय अपना सकते हैं।




   


कई अध्‍ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि दांत कमजोर होने या ढीले पड़ने की समस्‍या किसी भी उम्र में हो सकती है। यहां तक कि अब दांत हिलने की परेशानी लोगों में बढ़ती जा रही है। डॉक्‍टरों की मानें तो मसूड़ों से जुड़े रोग और मुंह में किसी बीमारी के कारण दांत हिलने लगते हैं।

दांत हिलने के लक्षण


अगर हल्‍का-सा छूने पर भी दांत हिल रहा है तो दांत के कमजोर होने का संकेत है। इसके अलावा खाने या चबाने पर वो दांत और ढीला पड़ सकता है। दांत हिलने के लक्षण में मसूड़ों से खून आना, मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों का लाल होना और मसूड़ों का नीचे आना या अपनी जगह से हटना शामिल है।



​दांत हिलने के घरेलू उपचार

मसूड़ों से जुड़े रोग और दांत हिलने की परेशानी का इलाज संभव है और इसके प्रभाव को भी पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। वैसे तो दांत हिलने के लिए डेंटिस्‍ट आपको कई तरह की ट्रीटमेंट बताएंगे कि अगर आप डेंटिस्‍ट के चक्‍कर नहीं लगाना चाहते हैं तो घरेलू उपायों की मदद से भी इस प्रॉब्‍लम को ठीक कर सकते हैं।

ऑयल पुलिंग के फायदे

इसमें मुंह में तेल को भरकर कुल्‍ला किया जाता है। इससे मुंह में मौजूद ह‍ानिकारक माइक्रोब्‍स नष्‍ट हो जाते हैं। एक चम्‍मच वर्जिन कोकोनट ऑयल या तिल के तेल या जैतून के तेल से ऑयल पुलिंग करें। सुबह ब्रश करने से पहले तेल को मुंह में भर कर 15 से 20 मिनट तक पुलिंग करें। इसके बाद तेल को बाहर निकालकर गर्म पानी से कुल्‍ला करें।



दांतों के हिलने की दवा है ​आंवला पाउडर

आंवला संयोजी ऊतकों को विकसित करने और सपोर्ट देने में मदद कर सकता है। इससे ऊतक पुनर्जनन और ठीक होते हैं जो दांतों को मजबूत बनाते हैं। एक चम्‍मच आंवले का पाउडर लें और उसे एक कप गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्‍ला करें। दिन में एक बार इस नुस्‍खे को अपनाएं। इसके बाद एक घंटे तक कुछ भी खाएं या पीएं नहीं।

​दांत हिलने का घरेलू उपाय है लहसुन

लहसुन में तेज माइक्रोबियल-रोधी तत्‍व होते हैं। अगर संक्रमण की वजह से आपका दांत हिलने लगा है तो उस जगह पर लहसुन को लगाने से धीरे-धीरे हानिकारक माइक्रोब्‍स नष्‍ट हो जाएंगे । लहसुन की पतली कलियां काट लें और उसे प्रभावित मसूड़े एवं गाल के अंदर लगाएं। इसे कुछ समय के लिए लगा रहने दें। आपको ऐसा दिन में 2 से 3 बार करना है।

Post a Comment

0 Comments