बिहार बोर्ड / 500 रुपए में मिलेगी मैट्रिक की कॉपी की छायाप्रति और ओएमआर शीट की 100 रुपए में



छात्रों को अगर लगता है कि उनकी कॉपी ठीक से नहीं जांची गई है या रिजल्ट खराब हुआ है तो वे आरटीआई के तहत आवेदन कर कॉपी व ओएमआर शीट की छायाप्रति ले सकते हैं।


ऑनलाइन आवेदन शुरू, आरटीआई के तहत 3 महीने तक ही मिलेंगी कॉपियां


पहली बार इंटर और मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए की गई इस तरह की व्यवस्था


पटना. मैट्रिक परीक्षा 2020 की काॅपियाें और ओएमआर शीट की छायाप्रति लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। आरटीआई के तहत विद्यार्थियाें को कॉपियां दी जाएंगी। इसके लिए पोर्टल http://secondary.biharboardonline.com/ बनाया गया है। बिहार बोर्ड ने हाल ही में मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है। उत्तरपुस्तिका के लिए प्रति कॉपी 500 रुपए देने होंगे जबकि ओएमआर शीट के लिए 100 रुपए लगेंगे।
छात्रों को अगर लगता है कि उनकी कॉपी ठीक से नहीं जांची गई है या रिजल्ट खराब हुआ है तो वे आरटीआई के तहत आवेदन कर कॉपी व ओएमआर शीट की छायाप्रति ले सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्रों को बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। पहली बार आवेदन करनेवाले छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें परीक्षा का प्रकार, रोल कोड व रोल नंबर और जन्मतिथि अनिवार्य है। इसके बाद इसी रजिस्ट्रेशन नंबर से वे बाद में भी लॉगइन कर सकेंगे। 
30 दिन में भेज दी जाएगी छायाप्रति: मूल्यांकित कॉपियों की छायाप्रति प्राप्त करने के लिए तीन महीने के अंदर ही आवेदन करना होगा। रिजल्ट घोषित किए जाने के तीन महीने के बाद मिले आवेदन पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा। बिहार बाेर्ड ने कहा है कि आवेदन के साथ पंजीयन रसीद तथा प्रवेश पत्र की छायाप्रति भी स्कैन कर अपलोड करना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। अपूर्ण आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा और जमा की गई राशि भी वापस नहीं की जाएगी। आवेदन प्राप्ति के 30 दिनों के अंदर उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति आवेदक के पते पर भेजी जाएगी।

पहली बार इंटर और मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए व्यवस्था
मैट्रिक व इंटर समेत अन्य सभी परीक्षाओं के लिए बिहार बोर्ड से आरटीआई के तहत ऑनलाइन कॉपियां मांगने की व्यवस्था पहली बार की गई है। इससे पहले छात्रों को ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता था या डाक से भेजना पड़ता है। इस प्रक्रिया में समय भी काफी ज्यादा लगता है और फिर छात्रों की शिकायत भी होती है कि उन्हें कॉपियां नहीं मिली। ऐसे में ऑनलाइन व्यवस्था से ऐसे छात्रों को फायदा होगा।

स्क्रूटिनी के लिए आवेदन शुरू
मैट्रिक की कॉपियों की स्क्रूटिनी के लिए भी आवेदन शुरू हो गया है। बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 70 रुपए प्रति विषय चार्ज है। सर्विस चार्ज अलग से देना होगा।

Post a Comment

0 Comments