लड़के 1 महीने तक दूध में ये 1 चीज मिलाकर करे इसका सेवन, फायदे देखकर हैरान रह जायेंगे

सूखे खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम पाया जाता है। जो कि हम वजन कम करने, कैंसर, दिल संबंधी जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाता हैं। आपने बहुत से लोगों को दूध में सूखे खजूर मिलाकर पीते देखा होगा। अक्सर हमारे दिमाग में सवाल उठता है कि आखिर दूध में सूखे खजूर मिलाकर पीने से क्या फायदा होता है।सेहत, त्वचा, जीवनशैली और संबंध से जुड़ी जानकारी पाने के लिए ऊपर दिए गए पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक जरूर करे



लेकिन क्या आपको पता है कि दूध में सूखे खजूर मिलाकर पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आखिर दूध में सूखे खजूर भिगोकर पीने से क्या फायदे होते हैं। सूखे खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए,बी पाया जाता है। जो कि आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही यह आपके बॉडी में नए सेल्स का निर्माण करता है।



रोजाना दो या तीन सूखे खजूर दूध में पका के पीने से बल की वृद्धि होती है। सूखे खजूर में पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है।




सूखे खजूर में पांच दाने काली मिर्च, एक दाना इलायची मिलाएं और अच्छे से उबाल लें। रात सोने से पहले इस पेय में एक चम्मच घी मिलाकर पियें। सर्दी-जुकाम छू मंतर हो जाएगा। यह पेय साइनस के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी है।



सूखे खजूर का सेवन करने से कब्ज में आसानी से राहत पाई जा सकती है। सूखे खजूर में पोटेशियम होता है, इसीलिए आप सूखे खजूर का सेवन दूध में डालकर भी कर सकती हैं।



सूखे खजूर में डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं इस कारण से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसलिए रोजाना दूध में मिलाकर सूखे खजूर का सेवन करना फायदेमंद होता है।




सूखे खजूर वाले दूध में अधिक मात्रा में पौटैशियम होता हैं। सूखे खजूर का सेवन करने से पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्या से निजात मिल जाता हैं।




सूखे खजूर में कैल्शियम, कॉपर, मिनरल्स, मैग्नीज और सेलेनियम होता है, इसलिए सूखे खजूर का सेवन दूध में डालकर करना चाहिए। इससे हमारी हड्डियां मजबूत हो जाती है। सूखे खजूर में होने वाले फाइबर कोलोन कैंसर को दूर करने में मददगार है।




इनका सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इसीलिए रोजाना दूध में सूखे खजूर डाल कर इनका सेवन करना ना भूलें।


अगर बहुत ज्यादा स्लिम हैं तो दूध में सूखे खजूर को भिगोकर पी सकते हैं। सूखे खजूर में कॉपर, मिनरल्स और प्रोटीन होता है, जो कि हमारा वजन बढ़ाने में मददगार है।


Post a Comment

0 Comments