दुनिया की सबसे ज्यादा कमाने वाली टॉप 10 सस्पेंस थ्रिलर फिल्में, नंबर 1 ने कमाए 16200 करोड़

दुनिया की सबसे ज्यादा कमाने वाली टॉप 10 सस्पेंस थ्रिलर फिल्में, नंबर 1 ने कमाए 16200 करोड़




 


दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही है आजकल सस्पेंस थ्रिलर फिल्मों की काफी क्रेज चल रही है। दुनिया की पहली थ्रिलर फिल्म 1929 में आई थी जिसका नाम "ब्लैकमेल" था और उसे आल्फ्रेड हिट्चकॉक ने लिखा था। थ्रिलर मूवी एक ऐसी मूवी होती है जो आपको शुरुआत से लेकर अंत तक सोचने पर मजबूर कर देती है कि आगे क्या होगा और इसीलिए कहते हैं कि थ्रिलर फिल्में देखने वाले कभी बोर नहीं होते। तो आज की इस पोस्ट हम आपको हॉलीवुड की ऐसी ही टॉप 10 सबसे ज्यादा कमाने वाली सस्पेंस थ्रिलर फिल्मों के बारे में बताएंगे जिसे आपको अपने जीवन में एक बार जरूर देखनी चाहिए।


(10) द मार्सियन:-




2015 में रिलीज हुई यह फिल्म साइंस फिक्शन और थ्रिलर फिल्म थी जिसे राइडले स्कॉट के निर्देशन में बनाया गया था। फिल्म की कहानी एक एस्ट्रोनॉट्स पर आधारित है जिसमें मैट डेमन एस्ट्रोनॉट्स के किरदार में नजर आए थे। 10 में से इस फिल्म को आईएमडीबी की तरफ से 8 रेटिंग मिली और 800 करोड़ की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 4660 करोड़ की ताबड़तोड़ कमाई कर दिखाई।

(9) द हंगर गेम्स मॉकिंजै पार्ट-2:-



दोस्तों यह थ्रिलर फिल्म साइंस फिक्शन और एडवेंचर से भी भरी है जो कि हॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर फ्रांसिस लॉरेंस के निर्देशन में तैयार की गई है। यह द हंगर गेम्स फिल्म ट्रायलॉजी का दूसरा पार्ट है और इसीलिए इस फिल्म की कहानी समझने के लिए आपको पहला पार्ट लाजिम देखनी होगी। आईएमडीबी की ओर से 10 में से 6.5 रेटिंग पाने वाली इस फिल्म ने 1180 करोड़ के बजट के सामने 4870 करोड़ की कमाई कर दिखाई और टॉप 10 थ्रिलर फिल्मों में 9वें नंबर पर शामिल हो गई।

(8) द सीक्स्ठ सेंस:-




यह साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म है जो कि 1999 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म थ्रिलर फिल्मों के बेहतरीन डायरेक्टर एम नाइट श्यामलन के निर्देशन में बनी है। इस फिल्म की कहानी कॉल सिअर नाम के उस बच्चे पर है जो मरे हुए लोगों को देख सकता है और उनसे बात कर सकता है और इसीलिए उसकी मदद के लिए साइकोलॉजिस्ट मैलकम क्रो (ब्रूस विलिस) आता है। अब आगे क्या होगा यह आपको फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा। 10 में से इस फिल्म को आईएमडीबी की ओर से 8.1 रेटिंग मिली थी और फिल्म ने 4980 करोड़ रुपए की कमाई 300 करोड़ के बजट के सामने कर दिखाया।

(7) द हंगर गेम्स:-


यह फिल्म द हंगर गेम फ्रेंचाइजी का पहला इंस्टॉलमेंट है जो 2012 में रिलीज हुआ था। यह साइंस फिक्शन-थ्रिलर-एडवेंचर फिल्म गैरी रॉस ने बनाई थी और फिल्म की पूरी कहानी 2008 की इसी नाम के नोवेल पर आधारित है। इस फिल्म की कहानी पानेम नाम के उस देश की एक भविष्य में हुई सर्वनाश के बाद की है, जहां देश के 12 जिलों में से एक लड़का और एक लड़की को प्रत्येक रूप से श्रद्धांजलि के लिए चुना जाता है, और द हंगर गेम्स में भाग लेने के लिए मजबूर किया जाता है। आईएमडीबी ने इस फिल्म को 10 में से 7.2 रेटिंग दी और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 580 करोड़ के सामने 5140 करोड़ की शानदार कमाई की थी।

(6) ग्रेविटी:-



अल्फांसो कुआरोन के निर्देशन में बनी यह साइंस फिक्शन थ्रिलर फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी जिसे आईएमडीबी की ओर से 7.7 की बढ़िया रेटिंग मिली थी। सैंड्रा बुलॉक और जॉर्ज क्लूनी इस फिल्म के लीड रोल में नजर आए थे। इस फिल्म की कहानी स्पेश ट्रैवल पर आधारित है। इस कहानी में डॉक्टर रियान स्टोन और लेफ्टिनेंट मैट कॉवल्स्की एस्ट्रोनॉट्स है जो कि स्पेस में जाते हैं लेकिन उनकी रॉकेट में कुछ तकनीकि खराबी की वजह से वह रॉकेट स्पेस में ही रुक जाती है और दोनों रॉकेट को सही करने के लिए स्पेस में रॉकेट से बाहर निकलते हैं। हालांकि डॉक्टर रियान का पकड़ रॉकेट से टूट जाता है जिसकी वजह से वह अलग हो जाती है और स्पेस में भटक जाती है। अब क्या रियान स्कॉट फिर से रॉकेट सही करके पृथ्वी पर आ पाएगी या नहीं इसी के इर्द-गिर्द कहानी धूमती है। 960 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने पूरी दुनिया से 5350 करोड़ की जबरदस्त कमाई की थी।

(5) द हंगर गेम्स मॉकिंजै पार्ट-1:-



टॉप 10 थ्रिलर फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पांचवें नंबर की फिल्म द हंगर गेम्स मॉकिंजै पार्ट-1 है जो 2014 में रिलीज हुई थी। यह थ्रिलर-साइंस फिक्शन-एडवेंचर फिल्म 'द हंगर गेम्स कैचिंग फायर' की सीक्वल है। इसलिए इस फिल्म की कहानी समझने के लिए सबसे पहले आपको कैचिंग फायर देखना जरूरी है। इस फिल्म को 72 वें एकेडमी अवार्ड में कई अवार्ड से नॉमिनेट किया गया था। 1040 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने पूरी दुनिया से 5590 करोड़ की शानदार कमाई की थी। इस फिल्म को आईएमडीबी ने 10 में से 6.6 रेटिंग दिया था।

(4) द दा विन्सी कोड:-




यह मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म है जो कि 2006 में रिलीज हुई थी। जॉन हावर्ड के डायरेक्शन में बनी यह फिल्म 2003 की 'द दा विन्सी कोड' नाम के नोवेल पर बेस्ड है। इस फिल्म की कहानी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रॉबर्ट लैंगडन के इर्द-गिर्द बनाई गई है। रॉबर्ट लैंगडन एक ऐसे शख्स है जो इस पूरी फिल्म में एक ऐसी सच्चाई छुपाता है जो सस्पेंस से भरी होती है और यह सच्चाई जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी। 10 में से इस फिल्म को आईएमडीबी की ओर से 6.6 रेटिंग मिली है। 925 करोड़ की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 5620 करोड़ की कमाई की थी।

(3) इन्सेप्शन:-




दुनिया की बेस्ट थ्रिलर फिल्मों में से एक इन्सेप्शन सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली थ्रिलर फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म को क्रिस्टोफर नोलन के निर्देशन में बनाया गया है जो कि अपनी आने वाली फिल्म "टेनेट" को लेकर काफी चर्चाओं में रहते हैं। बता दें इस फिल्म के लीड रोल में लियोनार्दो डिकैप्रियो 'डोम कॉब्स' के एक पेशेवर चोर के रूप में हैं, जो अपने लक्ष्यों के अवचेतन में घुसपैठ करके जानकारी चुराता है। फिल्म को आईएमडीबी की तरफ से 8.8 की शानदार रेटिंग मिली और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1180 करोड़ के बजट के सामने 6140 करोड़ की शानदार कमाई करने में सफल रही।

(2) जोकर:-



टॉड फिलिप्स के डायरेक्शन में बनी यह फिल्म पिछले साल रिलीज हुई थी। इस फिल्म के मुख्य भूमिका में जॉकिन फिनिक्स नजर आए और उनकी एक्टिंग ने फिल्म में वाकई में जान भर दी थी। यह साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म 1981 में सेट की गई है जिसमें दिखाया है आर्थर फ्लेक स्टैंडअप कॉमेडियन है जो दर्शकों को काफी हंसाना और मनोरंजन करना चाहता है। लेकिन कई लोग उसे पागल समझता है और वह उसमें कामयाब नहीं होता और उसके बाद वह जोकर बन जाता है जो गोथम सिटी में अमीरों के खिलाफ हिंसक जवाब देता है। इस फिल्म को 92 वें एकेडमी अवार्ड में 11 नॉमिनेशन मिला था जिसमें बेस्ट एक्टर के रूप में जॉकिन फिनिक्स को ऑस्कर मिला था। 520 करोड़ की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 7250 करोड़ की धाकड़ कमाई की थी। वहीं इस फिल्म को आईएमडीबी ने 10 में से 8.5 रेटिंग दिया था।

(1) टाइटैनिक:-




डायरेक्टर जेम्स कैमरून की यह थ्रिलर फिल्म 1997 में रिलीज हुई थी जिसमें लियोनार्दो डिकैप्रियो और केट विंसलेट मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इस फिल्म की कहानी टाइटैनिक नाम के उस नाव पर बनी है जिसमें हजारों लोग समुंदर के बीच सफर करते हैं और उसमें जैक और रोज़ की लव स्टोरी दिखाया गया है। 1480 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने उस समय में 16200 करोड़ रुपए की जबरदस्त कमाई करने में कामयाब रही थी।

Post a Comment

0 Comments