सरकारी स्कूलों में 24 जून से शिक्षकों को देनी होगी उपस्थिति

जयपुर । राजस्थान प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल 24 जून से खुल जाएंगे। हालांकि स्कूल तो खोल दिए जाएंगे लेकिन विद्यार्थियों की स्कूल में पढ़ाई शुरू नहीं होगी। 24 जून से स्कूल खोले जाने के बाद शिक्षकों और कर्मचारियों को स्कूल में आना होगा। विदयार्थियों को कब से स्कूल में आना है इसको लेकर कोई दिशा निर्देश अभी जारी नहीं किए गए हैं। स्कूल खोले जाने के संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने निर्देश जारी किए है।

निर्देशों के अनुसार स्कूल खुलने के बाद शिक्षक सबसे पहले विदयार्थियों के क्रमोन्नति प्रमाण पत्र तैयार करेंगे। गौरतलब है कि लॉकडाउन के चलते शिक्षा विभाग ने पहले ही सत्र 2019-20 में अध्ययनरत कक्षा 1 से 9 और कक्षा 11 के विद्यार्थियों को क्रमोन्नत कर दिया हैं। शिक्षक स्कूल खुलते ही सबसे पहले इन क्रमोन्नत विदयार्थियों का परिणाम तैयार कर विदयार्थियों को क्रमोन्नत प्रमाण पत्र देने का काम करेंगे।

शिक्षा विभाग के कैलेंडर के अनुसार 24 जून से स्कूल खुल जाएंगे लेकिन विद्यार्थियों का आना कब शुरू होगा यह अभी तय नहीं है। 24 जून से केवल स्कूलों में आने वाला स्टाफ प्रमाण पत्र वितरण के बाद प्रवेशोत्सव की तैयारियों में जुटेगा।

ऑनलाइन माध्यम से हो सकते है प्रवेश
कोरोना वायरस के चलते शिक्षा विभाग विद्ययालों में समय पर पढ़ाई शुरू करवाने को लेकर आगे की रूपरेखा तय करने में जुटा है। शिक्षा विभाग इस कोशिश में जुटा है कि स्कूलों में एडमिशन की प्रकिया जल्द शुरू हो जाए। जिससे की विदयार्थियों का शैक्षणिक सत्र समय पर पूरा हो सके। इसी को लेकर विभाग इस बार एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से शुरू करने की योजना पर काम कर रहा हैं। वहीं विदयार्थियों के स्कूल में पहुंचने पर कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर भी कार्ययोजना तैयार करने में जुटा है।


Post a Comment

0 Comments