अब घर बैठे लार से होगा कोरोना टेस्ट, 25 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

जापानी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के टेस्ट (Coronavirus Test) को लेकर एक नई तकनीकी की खोज की है, जिससे घर बैठे मात्र 25 मिनट में रिजल्ट पाया जा सकता है। इस टेस्ट को करने के लिए न तो किसी एडवांस मशीन की जरूरत होगी और न ही किसी तकनीशियन की। जापानी सरकार इस टेस्ट की लाइसेंसिंग को लेकर बातचीत कर रही है।


प्रतीकात्मक तस्वीर

   


हाइलाइट्स:


अब लार से घर बैठे हो सकेगा कोरोना वायरस का टेस्ट, जापान ने विकसित की तकनीकी


इस तकनीकी से 25 मिनट में मिलेगा कोरोना टेस्ट का रिजल्ट, किसी एडवांस मशीन की जरूरत नहीं


दुनियाभर में कोरोना से 90 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, 4 लाख 71 हजार से ज्यादा की मौत


टोक्यो
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के टेस्ट को लेकर जापान के वैज्ञानिकों एक नई तकनीकी की खोज की है। इसके जरिए कोरोना वायरस का टेस्ट घर बैठे मात्र 25 मिनट में हो जाएगा। जापानी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इंसान के सलाइवा यानी लार के टेस्ट से कोरोना संक्रमण के बारे में पता लगाया जा सकता है।
सरकार से लाइसेंसिंग अनुबंध की तैयारी
जापानी दवा कंपनी Shionogi इस तकनीकी को लेकर सरकार से एक लाइसेंसिंग अनुबंध करने जा रही है। जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि इससे बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस का टेस्ट बिना किसी तकनीशियन या विशेष उपकरण की सहायता से हो सकेगा। बता दें कि इस लार से कोरोना वायरस के टेस्ट की तकनीकी की खोज निहोन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मासायसु कुहारा और उनकी टीम ने किया है।

जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा परीक्षण
अभी इस टेस्ट किट का परीक्षण जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा है। अगर सबकुछ सही रहा तो कुछ दिनों में इस टेस्ट को सरकार की मंजूरी मिल जाएगी। बता दें कि जापान में हाल के दिनों में लॉकडाउन में ढील दी गई है। इसके अलावा अगर सरकार अंतरराष्ट्रीय यात्राओं को लेकर छूट देती है तो बाहर से आए सभी यात्रियों को पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन टेस्ट करवाना आवश्यक होगा।


3 से 5 घंटे नहीं, 25 मिनट में रिजल्ट
बता दें कि पीसीआर डायग्नोस्टिक टेस्ट का रिजल्ट आने में तीन से पांच घंटे का समय लगता है। अगर एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ बढ़ती है तो कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाएगा और टेस्ट को लेकर भी दिक्कतों की सामना करना पड़ेगा। वहीं, अगल लार से यात्रियों का कोरोना टेस्ट होने लगा तो उन्हें रिजल्ट के लिए 25 से 30 मिनट का ही इंतजार करना होगा।

Post a Comment

0 Comments