यूपी में कोरोना के 596 नए मामले, जांच बढ़ाने के लिए बनाया गया खास प्लान

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (Corona in UP) के 596 नए मामले सामने आने के साथ ही अब राज्य में ऐक्टिव मामलों की संख्या 6,186 पहुंच गई है। यही नहीं, यूपी में अबतक 550 लोगों की मौत हो चुकी है।


सांकेतिक तस्वीर

   


यूपी में कोरोना वायरस के 596 नए मामले आए सामने, अब 6186 ऐक्टिव केस


उत्तर प्रदेश में अबतक कोरोना वायरस महामारी से 550 लोगों की मौत हो चुकी है


10 हजार 995 मरीजों को अबतक उपचार के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है


लखनऊ
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Coronavirus Latest News Uttar Pradesh) के 596 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के ऐक्टिव मामलों की संख्या (Corona Active Cases) 6186 हो गई है और 10 हजार 995 मरीजों को अबतक उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। प्रदेश में अबतक इस महामारी से 550 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने दी।
प्रसाद ने बताया कि शनिवार को प्रदेश में कुल 16,125 नमूनों की जांच की गई है और शुरू से अब तक पांच लाख 60 हजार 697 नमूनों की जांच की जा चुकी है। जांच की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि अब हम जल्द ही एंटीजेन टेस्ट को भी कुछ चुनिंदा जिलों में शुरू करने जा रहे हैं। संक्रमण के अधिक मामलों वाले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ-साथ लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर में भी इसे शुरू किया जाएगा।


जल्द लागू की जाएगी कार्य योजना
प्रसाद ने बताया, 'अब हम कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए निगरानी कार्य को नई रफ्तार देने जा रहे हैं। इसकी विस्तृत कार्ययोजना तैयार हो रही है। सम्भवत: मंगलवार को यह कार्ययोजना लागू हो जाएगी।' उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रदेश के सभी 75 जिलों के 668 निजी और सरकारी अस्पतालों में ओपीडी डॉक्टरों, रिसेप्शनिस्ट और गार्ड वगैरह की रैंडम सैम्पलिंग के तहत जांच करवाई थी। इनमें से मऊ, मुजफ्फरनगर, संतकबीरनगर, शामली, सुलतानपुर, वाराणसी, मुरादाबाद समेत 17 जिलों के 25 अस्पतालों में संक्रमण मिला। प्रसाद ने बताया कि इस दौरान हमने 4,577 नमूनों की जांच कराई, जिनमें से 51 में संक्रमण पाया गया। इसके आधार पर संबंधित अस्पतालों के अन्य कर्मचारियों की भी जांच कराई जाएगी।

Post a Comment

0 Comments