आज स्टॉक मार्केट की होगी ये 5 चाल, इन तीन शेयर में जबर्दस्त उछाल की संभावना

दो भारतीय दवा कंपनियों को कोरोना की दवा बनाने की इजाजत मिल गई है। ग्लेनमार्क फार्मा (Glenmark Pharmaceuticals) ने Fabi Flu लॉन्च की है। Hetero Labs कोवीफॉर दवा लॉन्च करने वाली है। सिपला को भी रेमडेसिवीर बनाने की इजाजत मिल गई है।


   


नई दिल्ली
शुक्रवार को 30 शेयर वाला इंडेक्स सेंसेक्स 523 अंकों की तेजी (1.53%) के साथ 34,731 पर और 50 शेयरों का इंडेक्स निफ्टी 152 अंकों की तेजी (1.51% ) के साथ 10,244 पर बंद हुआ था। अगर दुनिया के शेयर बाजार पर नजर दौड़ाएं तो अमेरिकी बाजार लाल निशान में बंद हुए। हालांकि यूरोपियन बाजार में मामूली तेजी देखी गई। एशिया पैसिफिक में सभी शेयर में तेजी दिखाई दी।

दरअसल चीन, अमेरिका और यूरोप में कई जगहों पर कोरोना के दूसरे वेब की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में निवेशकों का भरोसा डगमगा रहा है। यही वजह है कि फेडरल रिजर्व की तमाम कोशिशों के बावजूद वॉल स्ट्रीट पर दबाव कायम है। भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्ताह में हुए नुकसान की भरपाई कर ली है। बाजार के एक्सपर्ट का कहना है कि निफ्टी के लिए 10,100 और 10,500 का स्तर मजबूत रेसिस्टेंस है। इस स्तर पर सेलर्स की भरमार है। ऐसे में इस सप्ताह बायर्स और सेलर्स में कौन हावी होगा यह देखने वाली बात होगी। आज शेयर बाजार की चाल पर इन बातों का गहरा असर होगा।


1. ग्लेनमार्क फार्मा (Glenmark Pharmaceuticals) ने कोरोना की दवा तैयार कर ली है। अगर कोई कोरोना से मामूली रूप से पीड़ित है तो कंपनी उसके लिए एंटीवायरल दवा Fabi Flu लॉन्च की है। इस दवा को DGCI से अप्रूवल भी मिल गई है। ऐसे में आज जब शेयर बाजार खुलेगा, तो इसके शेयर के भाव (Glenmark Pharma share price) में तेजी आने की पूरी संभावना है। वैसे भी कोरोना काल में फार्मासूटिकल स्टॉक लगातार उछाल ले रहा है। जून में इस कंपनी के शेयर में अब तक 15 फीसदी की तेजी आई है।

2. सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने शनिवार को Hetero Labs के साथ-साथ Cipla को भी रेमेडेसिवीर (Remdesivir ) मैन्युफैक्चर और सप्लाई की अनुमति दी है। रेमडेसिवीर दवा कोरोना के इलाज बहुत हद तक सफल मानी जा रही है। अमेरिकी फार्मा कंपनी गिलीड साइंसेज रेमडेसिवीर का पेटेंट होल्डर है। सिप्ला और हेटरो लैब्स गिलीड साइंसेज (Gilead Sciences) के साथ नॉन-एक्सक्लूसिव लाइसेंसिंग अग्रीमेंट में हैं। हेटरो लैब्स यह दवा भारत में 'Covifor'के नाम से बेचीगी। सिप्ला ने भी Cipremi के नाम से रेमडेसिवीर की जेनरिक वर्जन को लॉन्च किया है।

Post a Comment

0 Comments