ATM में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, अब ऐसे निकलेंगे पैसे



नई दिल्ली। कोरोना वायरस का संक्रमण एटीएम मशीन के संपर्क में आने से भी फैलने का खतरा है। अगर किसी संक्रमित व्यक्ति ने ATM को हाथ लगाया तो उसके बाद मशीन को छून वाले लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एटीएम टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजेक्स टेक्नोलॉजी ने एक नई मशीन तैयार की है। जिसके जरिए ग्राहक अपने मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड को स्कैन करके बिना एटीएम बटन दबाएं ही कैश निकाल सकेंगे।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौजूदा एटीएम कार्ड में मैग्नेटिक स्ट्राइप होती है, जिसमें ग्राहकों का पूरा डेटा होता है। ये एटीएम मशीन पिन नंबर डालने के बाद ग्राहकों के डेटा को चेक करती है। जिसके बाद ग्राहक को एटीएम से पैसे निकालने की इजाजत दी जाती है। अब कई बड़े बैंक कोरोना को ध्यान में रखते हुए कॉन्टैक्ट लैस एटीएम मशीन ला रहे है। इन एटीएम मशीन्स में ग्राहकों को एटीएम मशीन नहीं छूने की जरुरत नहीं होगी। यानि बिना कोई चीज छुए ही ग्राहक अपने फोन के जरिए कैश निकाल पाएंगे।


इसके लिए एटीएम मशीन पर दिए गए क्यूआर कोड को मोबाइल एप से स्कैन करना होगा। उसके बाद अपने मोबाइल पर ही जितनी अमाउंट निकालना है उसे डालना होगा। जिसके बाद एटीएम से कैश निकल जाएगा।


Post a Comment

0 Comments