शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए किन चीज़ो का पीना चाहिए जूस ?

आज हम आपको शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आपके द्वारा खाए जाने वाली चीजों के बारे में बताएंगे ताकि आप अपनी शारीरिक शक्ति को बढ़ा सकें।




 शरीर के वजन के संदर्भ में, प्रत्येक मानव शरीर में पांच से छह लीटर रक्त होता है, कभी-कभी खानपीन के कारण, जो आपको कई बीमारियों से ग्रस्त करता है, लेकिन थकान और रक्त की कमी को दूर करने के लिए कई चीजों का सेवन करना चाहिए।




 जूस, दूध और हरी सब्जियां खाने से आप खून की कमी को दूर कर सकते हैं, आप नियमित रूप से गाजर या चकुंदर या सलाद बना सकते हैं, इससे आपके शरीर को जबरदस्त ताकत मिलेगी।


 टमाटर, जूस और पीने का सूप और आप अपने शरीर में खून की कमी को दूर करेंगे शक्ति से भर जाएगा।




 अनार का जूस पीने से भी आपकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है, लेकिन खून में जबरदस्त वृद्धि होती है, इसके अलावा रोज सुबह एक या दो अखरोट का सेवन करना चाहिए।


 हरी सब्जियों में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, खून की कमी को दूर करता है और आपको ताकतवर बनाता है, जिससे हमारा स्वास्थ्य मजबूत होता है।


आप अक्सर डॉक्टर को कहते सुनते हैं कि एनीमिया के कारण रोगी को बहुत सारी समस्याओं से जूझना पड़ता है। जी हां, गर्मियों में पानी की कमी के साथ-साथ खून की कमी, खून की कमी, कमजोरी, थकान, अनिद्रा, चक्कर आना और त्वचा का पीला होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में सही आहार आपको स्वस्थ रखेगा। तो, आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सुपरफूड्स लाए हैं जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देंगे। तो आइए जानें इन आहारों के बारे में।


 गुड़ और मूंगफली


 शरीर में एनीमिया को पूरा करने के लिए मूंगफली को गुड़ के साथ मिलाकर खाना फायदेमंद होता है। यह लोहे में उच्च है और रक्त को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।


 चुकंदर का रस


 रक्त बढ़ाने के लिए चुकंदर सबसे अच्छा विकल्प है। आप इसे कच्चा या रस ले सकते हैं। नियमित रूप से 1 गिलास चुकंदर के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है।


 मकई के दाने


 मकई के दानों को भूनकर या उबालकर खाने से एनीमिया को ठीक किया जा सकता है। इसमें विटामिन, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो रक्त को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। साथ ही, ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।


 आंवला और जामुन का रस


 इनमें बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। ऐसी स्थिति में, हीमोग्लोबिन की कमी का सेवन पूरा हो जाता है। एक सप्ताह के लिए लगातार एसिड और बेरी का रस पीने, पीने और खून की कमी को दूर करता है। साथ ही बीमारियों से बचाव भी बना रहता है।


Post a Comment

0 Comments