सस्ता हुआ सोना, अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक महीने के रिकॉर्ड स्तर पर

लगातार चार दिन की तेजी के बाद सोने कीमत में आज गिरावट आईडॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गईअंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव करीब एक महीने से ज्यादा समय के ऊंचे स्तर पर चला गया।


चार दिन की तेजी के बाद सस्ता हुआ सोना

   


नई दिल्ली


लगातार चार दिन की तेजी के बाद सोने कीमत में आज गिरावट आई।डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को सोने की कीमत 85 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत में प्रति किलो 144 रुपये की गिरावट आई। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के भाव में 85 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई, जिसके बाद अब नया भाव 48,811 रुपये हो गया। पिछले सत्र में सोने का बंद भाव 48,896 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

सोने के साथ चांदी के भाव में भी गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को चांदी के भाव में 144 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई, जिसके बाद अब नया भाव 49,880 रुपये पर आ गया। इसके पहले दिन एक किलोग्राम चांदी का भाव 49,736 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

रिकॉर्ड स्तर के बाद गिरावट
इससे पहले विदेशी बाजारों से मिले तेजी के रुझानों सोमवार को घरेलू वायदा एवं हाजिर बाजार में सोने का भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर चला गया था और चांदी की भी चमक बढ़ गई थी। हालांकि बाद में मुनाफावसूली के चलते सोने का भाव में गिरावट आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव करीब एक महीने से ज्यादा समय के ऊंचे स्तर पर चला गया।

कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि विदेशों में कोरोना महामारी का प्रकोप दोबारा गहराने से बनी अनिश्चितता के माहौल में बुलियन में तेजी बनी हुई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि विदेशी बाजारों में सोने में आई तेजी से घरेलू सर्राफा बाजार में आरंभिक कारोबार के दौरान तेजी आई।

वायदा कारोबार में भी गिरावट
इस बीच कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने जमा सौदों की कटान की जिससे सोमवार को वायदा कारोबार में सोने की कीमत 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,865 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। एमसीएक्स पर सोने के अगस्त माह में डिलिवरी के अनुबंध की कीमत 72 रुपये अथवा 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,865 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी।

इसमें 14,011 लॉट का कारोबार हुआ। सोने के अक्टूबर माह में डिलिवरी के अनुबंध की कीमत 23 रुपये अथवा 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 48,096 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी। इसमें 5,699 लॉट का कारोबार हुआ। हालांकि न्यूयॉर्क में, सोना भाव 0.25 प्रतिशत बढ़कर 1,757.30 डॉलर प्रति औंस हो गया।

Post a Comment

0 Comments