मार्केट में आ गई कोरोना की तीसरी दवा, इस भारतीय कंपनी ने की लॉन्च

Cipla भारत की तीसरी दवा कंपनी है, जिसने कोरोना की दवा लॉन्च की है। सिप्ला ने रेमडेसिवीर का जेनरिक वर्जन Cipremi लॉन्च किया है। इसके लिए उसने अमेरिकी दवा कंपनी गिलीड साइंसेज के साथ करार किया है। इससे पहले हेटरो लैब्स और ग्लेनमार्क फार्मा ने भारत में कोरोना की दवा लॉन्च की है।


   


हाइलाइट्स:


अब सिप्ला ने लॉन्च की कोरोना की दवा Cipremi


Cipremi रेमडेसिवीर का जेनरिक मेडिसिन है


इससे पहले ग्लेन फार्मा और हेटरो लैब्स ने लॉन्च की थी कोरोना की दवा


हेटरो लैब्स ने Covifor के नाम से दवा लॉन्च की है


ग्लेनमार्क फार्मा ने Fabi Flu के नाम से इसे लॉन्च किया है


L

नई दिल्ली
ग्लेन फार्मा (Glenmark Pharma) और हेटरो लैब्स (Hetero Labs) के बाद अब सिप्ला (Cipla) ने कोरोना मरीजों के लिए रेमडेसिवीर का जेनरिक मेडिसिन पेश किया है। कंपनी ने दवा का नाम Cipremi रखा है। इसे अमेरिकी दवा नियामक यूएसएफडीए (USFDA) ने कोविड-19 के मरीजों को आपातकालीन स्थिति में देने की स्वीकृति दी है। दवा की कीमत को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

सिप्ला को DCGI से भी मिली अनुमति
रेमडेसिवीर एक मात्र दवा है, जिसे USFDA ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति दी है। गिलीड साइंसेज ने मई में सिप्ला के साथ रेमडेसिवीर के मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए एक नॉन एक्सक्लूसिव अग्रीमेंट साइन किया था। सिप्ला ने कहा कि उसे भारतीय दवा महानियंत्रक (DCGI) से इस दवा के आपातकालीन स्थिति में सीमित उपयोग की अनुमति मिल गई है।

सरकार और खुले बाजार के जरिए होगी आपूर्ति

कंपनी ने कहा कि इस दवा की आपूर्ति सरकार और खुले बाजार के जरिए की जाएगी। इस दवा की पेशकश पर सिप्ला लिमिटेड के प्रबंध निदेशक वैश्विक सीईओ उमंग वोहरा ने कहा, 'सिप्ला गिलीड साइंसेज के साथ भारत में मरीजों के उपचार के लिए मजबूत साझेदारी की सराहना करती है। हमने कोविड-19 महामारी से प्रभावित लाखों लोगों की जान बचाने के लिए सभी संभावित तरीकों की तलाश में काफी निवेश किया है और यह पेशकश उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।'

हेटरो लैब्स ने कोविफॉर लॉन्च की है
इससे पहले शनिवार को सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने Hetero Labs को रेमेडेसिवीर (Remdesivir ) के जेनरिक वर्जन के मैन्युफैक्चर और सप्लाई की अनुमति दी थी। हेटरो लैब्स यह दवा भारत में 'Covifor'के नाम से बेचीगी।

Post a Comment

0 Comments