बेटी की शादी में खर्चे थे पांच सौ करोड़, अब दिवालिया हुआ यह बिजनेस टाइकून



राजस्थान से है गहरा रिश्ता: स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल के भाई प्रमोेद मित्तल दिवालिया घोषित

जयपुर। दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी मित्तल के भाई प्रमोद मित्तल दिवालिया घोषित कर दिए गए हैं। प्रमोद मित्तल ने कभी अपनी बेटी सृष्टी की शादी में पांच सौ करोड़ रुपए खर्च किए थे, लेकिन आज वे अपना 130 मिलियन पाउंड का कर्ज नहीं चुका पाए और आखिरकार उन्हें दिवालिया घोषित कर दिया है। यह पूरा मामला बोस्नियाई फर्म से जुड़ा है। सूत्रों के अनुसार 64 वर्षीय प्रमोद कई ऋणों की एवज में गारंटर थे, लेकिन धोखाधड़ी के मामले में फंसने के बाद वे अपना कर्ज नहीं चुका पाए। वहीं मीडिया का दावा है कि पिता की संपत्ति को लेकर लक्ष्मी मित्तल और प्रमोद के बीच विवाद चल रहा है। ऐसे में लक्ष्मी मित्तल प्रमोद की न ही जमानत दिलवाने में और न ही कर्ज चुकाने में मदद कर रहे हैं। हालांकि लक्ष्मी मित्तल ने अपने भाई प्रमोद की कई बार मदद की है। लक्ष्मी मित्तल ने करीब 1600 रुपए देकर आपराधिक कार्रवाई से बचाया था। प्रमोद पर स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (एसटीसी) के 2,210 करोड़ रुपये का बकाया था।

इस विवाद में फंसे प्रमोद

आपको बता दें कि स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई और उद्योगपति प्रमोद मित्तल पहले भी कई विवादों में रहे हैं। साल 2019 में उन्हें संदिग्ध धोखाधड़ी और पावर के दुरुपयोग के आरोप में बोसनिया में गिरफ्तार किया गया था। मामला लुकावास के उत्तर-पूर्वी कस्बे में कोकिंग प्लांट जीआईकेआईएल से संबंधित धोखाधड़ी से जुड़ा है। प्रमोद एक हजार कर्मचारियों वाली इस फर्म को साल 2003 से संचालित कर रहे थे। वह जीआईकेआईएल के सुपरवाइजरी बोर्ड के प्रेसिडेंट थे। मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक कंपनी के जनरल मैनेजर परमेश भट्टाचार्य और सुपरवाइजरी बोर्ड के एक अन्य सदस्य को भी उस समय गिरफतार किया गया था। मित्तल और अन्य आरोपियों पर करीब बीस करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है।

राजस्थान से है गहरा नाता

आपको बता दे कि लक्ष्मी मित्तल परिवार का राजस्थान से गहरा नाता है। मित्तल परिवार मूलरूप से राजस्थान के सादुलपुर से हैं। लक्ष्मी मित्तल ब्रिटेन के 19 वें सबसे अमीर आदमी हैं। वे ब्रिटेन के पॉश इलाके मेफेयर में 300 मिलियन पाउंड की हवेली के मालिक हैं और दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल के प्रमुख हैं।

Post a Comment

0 Comments