लद्दाख में तनाव के बीच चीन ने फिर किया युद्धाभ्यास, सीमा पर भारी हथियार किए तैनात

लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव (India-China Border Tension) के बीच चीन की सेना Peoples Liberation Army (PLA) ने भारतीय सीमा के निकट युद्धाभ्यास किया। इस दौरान चीनी वायुसेना ने जरुरत पड़ने पर हजारों की संख्या में पैराट्रूपर्स को सीमा के नजदीक पहुंचाने की अपनी क्षमता को भी परखा।


चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी

   


हाइलाइट्स:


लद्दाख सीमा पर तनाव को सुलझाने के लिए बैठकों के बीच चीन ने फिर किया युद्धाभ्यास, उतारे टैंक-तोप


सीमा पर सैनिकों और हथियारों को जल्द से जल्द तैनाती की अपनी क्षमताओं को परखा, चीनी एयरफोर्स ने भी लिया हिस्सा


शांति के पैगाम के बीच चीन की चाल से भारत सतर्क, भारतीय विदेश मंत्रालय ने बातचीत के जरिए तनाव दूर करने की बात की


पेइचिंग
लद्दाख सीमा पर जारी तनाव को लेकर शनिवार को ही कोर कमांडर लेवल की बातचीत और आज चीन का दोहरा चरित्र फिर से दुनिया के सामने आ गया। बातचीत में चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर एक महीने से जारी तनाव को विभिन्न स्थापित तंत्रों के जरिए शांतिपूर्ण समाधान निकालने पर सहमति जताई, लेकिन दूसरी तरफ वह सेना को युद्धाभ्यास भी करवा रहा है। चीन आधिकारिक तौर पर तो शांति की बात करता है तो अपनी सरकारी मीडिया के जरिए सैन्य युद्धाभ्यास की तस्वीरें और वीडियो जारी कर दबाव की रणनीति पर भी कायम दिखता है। इसी दोहरे रवैये ने चीन के लिए दुनियाभर में विश्वसनीयता का संकट खड़ा कर दिया है, लेकिन उसकी नजर ही नहीं खुल रही।

ग्लोबल टाइम्स ने दी जानकारीचीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने मध्य चीन के हुबेई प्रांत से चीन और भारत के बीच सीमा पर तनाव के बीच ऊंचाई वाले उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में हजारों पैराट्रूपर्स और बख्तरबंद वाहनों के साथ बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास का आयोजन किया है। इस दौरान भारत से लगती सीमा पर युद्ध के समय तेजी से भारी हथियार और सैन्य साजोसामान पहुंचाने की तैयारियों को परखा गया।



चीनी एयरफोर्स ने सीमा के पास पहुंचाए पैराट्रूपर्स
चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि पूरी प्रक्रिया को कुछ ही घंटों में पूरा कर लिया गया। जिसमें जरुरत पड़ने पर सीमा सुरक्षा को जल्द से जल्द मजबूत करने की चीन की क्षमता का प्रदर्शन किया गया। चाइना सेंट्रल टेलीविजन (CCTV) ने बताया कि शनिवार को भारत से लगती सीमा के पास एक अज्ञात स्थान पर पीएलए वायु सेना के एयरबोर्न ब्रिगेड ने कई हजार पैराट्रूपर्स को सिविलियन एयरलाइंस, लॉजिस्टिक ट्रांसपोर्टेशन चैनल और ट्रेनों के जरिए जल्द से जल्द तैनात किया गया।

Post a Comment

0 Comments