बैन हो चुके TikTok, Shareit जैसे चाइनीज मोबाइल ऐप्स का शानदार विकल्‍प हैं ये Apps




Sharechat – शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक भारत में बहुत लोकप्रिय है. इसकी जगह पर शेयरचैट (sharechat) का इस्तेमाल किया जा सकता. यह भी एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप है. इसके साथ ही आप इसके प्लेटफॉर्म पर दूसरे यूजर्स से बात भी कर सकते हैं. फ़िलहाल शेयरचैट में 15 भारतीय भाषाओं में छह करोड़ से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं. इसके अलावा चिंगारी, मित्रों जैसे ऐप भी टिकटॉक का अच्छा विकल्प है.

Files by Google– चीनी ऐप शेयरइट (Shareit) ऑफलाइन फाइल, वीडियो, गाने, पिक्चर शेयर करने का एक अच्छा ऑप्शन रहा है. लेकिन इसके जगह पर फाइल्स बाय गूगल (Files by Google) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें बिना इंटरनेट के ही ऐप्स, वीडियोज, इमेज, ऑडियो, फाइल को शेयर कर सकते हैं. इसके अलावा फ़ोन की स्टोरेज स्पेस को भी इसके जरिए खाली किया जा सकता है.

Jio Browser– जियो ब्राउजर मोबाइल इंटरनेट कंपनी जियो का बनाया गया वेब ब्राउजर है जो इंटरनेट को तेजी से चलाने में मददगार है और इसी के साथ यह उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता का सम्मान करता है. चीनी ऐप UC Browser की जगह इसे उपयोग में लाया सकता है. इसके अलावा गूगल क्रोम भी फास्ट सर्विस के लिए एक अच्छा विकल्प है.

MS Office Lens– चाइनीज ऐप CamScanner की जगह पर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का लेंस ऐप या अडोबी स्कैन ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है.

WhatsApp/ Telegram– वीडियो कॉल के लिए चाइनीज ऐप WeChat काफी लोकप्रिय है,  इसके बैन होने के बाद घर से काम करनेवाले या अपनों से दूर रह रहे लोगों को परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. भारत में व्हाट्सऐप, टेलीग्राम का इस्तेमाल इंटरनेट की मदद से वीडियो/ ऑडियो कॉल के लिए किया जा सकता है. सिग्नल ऐप और गूगल डुओ भी इसके लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

Myntra- महिलाओं के फैशनेबल कपड़ों के लिए चीनी वेबसाइट SHEIN काफी लोकप्रिय थी, ऐसे में निराश होने की जगह इसके विकल्प के तौर पर Myntra, Amazon, Flipkart पर भी अच्छे और कम दाम में कपड़े खरीदे जा सकते हैं.

VIVA Video– फोटो और वीडियो एडिटिंग ऐप वीवा वीडियो की जगह पर अडोबी रश, साइबरलिंक पावर डायरेक्टर को प्रयोग में लाकर अपने कई जरूरी कामों को आसानी से पूरा किया जा सकता है. ब्यूटी प्लस की जगह मेक इन इंडिया का भी उपयोग कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments