2.0 : पहले ही दिन गरीब को झटका, LPG गैस सिलेंडर हुआ महंगा

जुलाई महीने के शुरुआत के साथ ही आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। अनलॉक 1 के पहले दिन जहां पेट्रोल-डीजल ने लोगों को राहत दी तो वहीं एलपीजी सिलेंडर ने लोगों को तगड़ा झटका दिया है। 1 जुलाई को देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार दूसरे दिन स्थिरता रही और कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत तो नहीं बदली, लेकिन सिलेंडर के दामों ने लोगों की जेब पर बोझ बढ़ा दिया है।



LPG सिलेंडर के दाम ने दिया झटका

जहां पेट्रोल-डीजल की कीमत में आई स्थिरता ने लोगों को राहत दी तो वहीं जुलाई महीने के पहले ही दिन आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। आज से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी हो गई है। देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 1 जुलाई 2020 से बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर दिल्ली में आज से 1 रुपए प्रति सिलेंडर महंगा हो गया है। जबकि कोलकाता में 4 रुपए, मुंबई में 3.50 रुपएर चेन्नई में 4 रुपए महंगा हो गया।

जानिए कितना बढ़ा आपकी जेब पर बोझ

1 जुलाई से 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड LPG सिलेंडर के में 1 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है, यानी आज से दिल्ली में सिलेंडर 594 रुपए का मिलेगा। वहीं कोलकाता में गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 4 रुपए, मुंबई में 3.50 रुपए और चेन्नई में 4 रुपए बढ़ गए हैं। कोलकाता में अब 14.2 किलो वाले गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम बढ़कर 620.50 रुपए हो गए, मुंबई में सिलेंडर आज से 594 रुपए का मिलेगा। वहीं चेन्‍नई में गैस सिलेंडर 610.50 रुपए का मिलेगा। हालांकि थोड़ी राहत की बात है कि 19 किलोग्राम वाले सिलिंडेर की कीमतों में कटौती की गई है। दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर अब 1135 रुपए के मिलेंगे।

Post a Comment

0 Comments