बिहार राशन कार्ड सूची 2020 ऑनलाइन नाम चेक करें 

अगर आप बिहार राज्य के निवासी है तो अब आप भी घर बैठे अपना नाम बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020 में चेक कर सकते हैं और अपना राशन कार्ड PDF में डाउनलोड भी कर सकते हैं। खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार राशन कार्ड सूची 2020 (जिलानुसार) उपलब्ध है जिसे कोई भी बड़ी आसानी से देख सकता है। जिन भी नागरिकों ने हाल ही में नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था वे अपना नाम epds.bihar.gov.in और fcp.bih.nic.in पर बिहार नई राशन कार्ड सूची 2020 में ऑनलाइन जांच सकते हैं या फिर लिस्ट ऑनलाइन PDF format में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा जिन उम्मीदवारों का नाम बिहार राशन कार्ड की नई सूची 2020 में दिखाई नहीं देता है, वे राशन कार्ड आवेदन पत्र डाउनलोड करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके साथ ही सभी नागरिक अपने राशन कार्ड स्टेटस की इन्क्वायरी भी ऑनलाइन कर सकते हैं।

जैसा की आप सभी जानते हैं की सरकार की अधिकांश योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है। जिसका इस्तेमाल किसी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए किया जा सकता है साथ ही इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा राशन की दुकानों से रियायती दरों पर राशन खरीदने के लिए किया जाता है। बिहार बीपीएल, एपीएल राशन कार्ड पीडीएफ़ में डाउनलोड करने के साथ आप ऑनलाइन नाम भी चेक कर सकते हैं। RCMS और NFSA रिपोर्ट बिहार के आधिकारिक ePDS पोर्टल पर उपलब्ध है और एपीएल / बीपीएल राशन कार्ड सूची 2020 को देखने की प्रक्रिया आप हमारे आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

Table of Contents

बिहार नई राशन कार्ड सूची 2020 – ऑनलाइन नाम चेक करें

अब आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अथवा बिहार की लेटेस्ट राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। बिहार में राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

नागरिकों को सबसे पहले खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के आधिकारिक http://fcp.bih.nic.in पोर्टल पर जाना होगा।


जहां पर आपको दाईं ओर “Ration Card Survey / Updation” का लिंक दिखाई देगा, जिसपे आपको क्लिक करना है उसके बाद अगले पेज पर आपको “RCMS” के लिंक पर क्लिक करना है, अथवा नीचे दिए गए डाइरैक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।


डाइरैक्ट लिंक – http://epds.bihar.gov.in/DistrictWiseRationCardDetailsBH.aspx

fcs.bih.nic.in Ration Card List Bihar


यहाँ पर उपभोक्ता को “District” का चयन करके नीचे दिये गए ‘Show’ के बटन पर क्लिक करना है।

Bihar Ration Card List District Wise


जिसके बाद ‘Rural’, ‘Urban’ के नीचे दिये गए नंबरों पर क्लिक करना है। अगर आपको ग्रामीण इलाके की लिस्ट देखनी है तो Rural के नीचे दिए गए नंबर पर क्लिक करें और अगर शहरी इलाके की लिस्ट चेक करनी है तो Urban के नीचे दिए गए नंबर पर क्लिक करें और अगली स्क्रीन पर अपने ब्लॉक अथवा टाउन के नाम पर क्लिक करें।

Bihar Ration Card List Block Wise


जिसके बाद आपको ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची बिहार के अनुसार इमेज में दिखाये गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

Bihar Ration Card List Panchayat Wise


बिहार राज्य राशन सूची अपने गांव करने के लिए आपको “Village / Town” सेक्शन के नीचे दिये गए विकल्प का चयन करना है।

  • IST


फिर आपको कुछ इस तरह FPS के नाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे जहां पर आपको अपने FPS के नाम पर क्लिक करके पूरी राशन कार्ड धारकों की सूची दिखेगी जैसा की नीचे दिखाया गया है।

Bihar Ration Card List FPS Wise


इसके बाद आपको अपने नाम के सामने दिए गए राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना है और उस राशन कार्ड की पूरी डिटेल खुल जायेगी। यहाँ से आपको यह पता लगेगा की आपका कार्ड किस वर्ग में आता है।

Bihar Ration Card List Name Wise


बिहार राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें

बिहार राशन कार्ड को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए आपको राशन कार्ड डिटेल पेज पर “Print Page” बटन पर क्लिक करके “Adobe PDF” चुनना है।

Bihar Ration Card List Print PDF Download


अपना नाम ऑनलाइन चेक कर लेने के बाद आप इसे लिस्ट से डाउनलोड भी कर सकते हैं और किसी भी राशन की दुकान पर जाकर आसानी से सस्ती दरों पर अनाज आदि ले सकते हैं। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके अपने जिला, ब्लॉक, पंचायत के अनुसार कितने राशन कार्ड होल्डर हैं उनकी पूरी रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
— http://epds.bihar.gov.in/SummaryReportHomePage.aspx

राशन कार्ड कोरोना वायरस सहायता राशि

बिहार सरकार ने कोरोना वायरस के चलते राज्य के हर नागरिक जिसके पास राशन कार्ड है उसके खाते में 1,000 रुपए कोविड-19 महामारी आर्थिक वित्तीय सहायता ट्रान्सफर कर रही है।

जिसके लिए आप http://epds.bihar.gov.in पर जा सकते हैं जहां पर आपको “कोरोना वायरस (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण तथा Lockdown की स्थिति से निपटने हेतु राज्य सरकार के द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आच्छादित सभी राशन कार्ड धारियों को कोरोना सहायता के रूप मे 1,000 रूपये प्रति परिवार की दर से सीधे बैंक खाते में DBT के माध्यम से भुगतान की स्थिति” इसके ऊपर क्लिक करना है:


Bihar Food DBT Verify PDS


डाइरैक्ट लिंक : http://164.100.251.6/FOODDBT/VerifyPDS.aspx


ऊपर दिये डाइरैक्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अपने राशन कार्ड के ऊपर 1,000 रुपए आए हैं या नहीं इसकी स्थिति देख सकते हैं। जिसके लिए आपको नीचे दी गई इमेज के अनुसार अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और आपको कोरोनावायरस महामारी के 1 हजार रुपए के भुगतान के बारे में जानकारी मिल जाएगी।


Check Bihar Ration Card Status


जैसा की आप सभी जानते हैं की केंद्र सरकार एक देश एक राशन कार्ड की योजना पर भी काम कर रही है। जिसमें कोई भी नागरिक किसी भी राज्य में राशन ले सकता है वो भी बिना किसी रोक-टोक के।

बिहार राशन कार्ड हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर

हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर
1800–3456–194

Post a Comment

0 Comments