पीएम स्वनिधि योजना 2020 – रेहड़ी विक्रेताओं के लिए लोन स्कीम के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्रीय कैबिनेट बैठक में पीएम स्वनिधि योजना – प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि या एक विशेष माइक्रो-क्रेडिट सुविधा योजना को शुरू करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020 से रेहड़ी और पटरी वालों को सरकार 10,000 रुपए का लोन देगी। विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को योजना से लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना उन्हें फिर से काम शुरू करने और अपनी आजीविका कमाने में सक्षम बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगी। इस सरकारी योजना को लॉन्च करने के अलावा इस बैठक में कई अन्य फैसले भी लिए गए जैसे की कृषि, मजदूरी से लेकर छोटे उद्योगों के लिए फैसले हुए।


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कोरोना महामारी से लॉकडाउन के कारण नाई की दुकानें, मोची, पान की दूकानें व कपड़े धोने की दूकानें, रेहड़ी-पटरी वालों की आजीविका पर सबसे ज्‍यादा असर पड़ा है ऐसे समय में उन्हें अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सस्ता क्रेडिट देने की तत्काल आवश्यकता है। इसी कारण पीएम स्‍वनिधि योजना को लॉन्च किया गया है जिसके तहत स्‍ट्रीट वेंडर जो फल, सब्जियाँ बेचते हैं या रेहड़ी पर छोटी-मोटी दुकान लगाते हैं उन्हे 10,000 रूपये का लोन आसानी से मिलेगा और अपने काम को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

शहरी स्थानीय निकाय इस योजना के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे इसी वजह से यह योजना विशेष है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है, लोन लेने के लिए क्या-क्या जरूरी है, लोन कैसे और कहाँ से मिलेगा, इसकी लाभार्थी सूची में कौन लोग शामिल होंगे इन सबकी जानकारी हमारे लेख में उपलब्ध है।

Table of Contents

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म

रेहड़ी विक्रेताओं और छोटा-मोटा रोजगार चलाने वाले लोगों के लिए सरकार ने जो हाल ही में PM SVANidhi Scheme शुरू करी थी उसके लिए केंद्र सरकार ने आधिकारिक पोर्टल शुरू कर दिया है, पीएम स्वनिधि योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले पीएम स्वनिधि योजना के आधिकारिक पोर्टल http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना है।


जिसके बाद PM Svanidhi Portal by MoHUA का होमपेज कुछ इस तरह दिखेगा जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है:
PM Svanidhi Mohua Portal Homepage Apply Online


जिसके बाद Planning to Apply for Loan के सेक्शन सभी 3 स्टेप्स को ध्यान से पढ़ कर आगे बढ़ना है और View More के बटन पर क्लिक कर देना हैं।


Direct Link – http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Home/PreApplication


जिसके बाद आपको “View / Download Form” के विकल्प का चयन करना है जिसके बाद प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। जो कुछ इस तरह का दिखेगा:PM Svanidhi Common Loan Application Form


PM Swanidhi Yojana Form : http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Content/PDFDocs/PM%20SVANadhi%20-%20Loan%20Application%20form_19062022_FINAL.pdf


PM स्वनिधि योजना एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जानकारी भर कर नीचे बताए गए वित्त संस्थानों में जमा करना है।


Check your Survey Status / Street Vendor Survey Search

जो लोग लोन के लिए पात्र हैं वह अपनी सर्वेक्षण स्थिति की भी जांच कर सकते हैं। यह सर्वेक्षण शहरी स्थानीय निकायों (ULB) / नगर पालिकाओं द्वारा किया गया था। यहां स्ट्रीट वेंडर सर्वे सर्च की जाँच करने के लिए सीधा लिंक दिया गया है:-
अ) http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Schemes/SearchVendor
ब) PM Svanidhi Street Vendor Survey Search पेज कुछ इस तरह दिखाई देगा।

PM Svanidhi Street Vendor Survey Search

स) यहाँ पर आपको राज्य का नाम, शहरी स्थानीय निकायों (ULB), Street Vendor यानि अपना नाम, पिता / पत्नी / पति का नाम, मोबाइल नंबर, certificate of vending no. और सभी पूछी गई जानकारी भर कर Search के बटन पर क्लिक कर देना है।

पीएम स्वनिधि योजना – लाभार्थी

पीएम स्वनिधि योजना में निम्न्लिखित लाभार्थी शामिल होंगे जिन्हे इस लोन स्कीम का लाभ मिलेगा:

नाई की दुकानें


जूता गांठने वाले (मोची)


पान की दूकानें (पनवाड़ी)


कपड़े धोने की दूकानें (धोबी)


सब्जियां बेचने वाले


फल बेचने वाले


रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड


चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले


ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले


फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं


किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले


कारीगर उत्पाद


लोन देने वाले वित्तीय संस्थानों की सूची

इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले इस लिंक http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Schemes/LenderList पर क्लिक करें।


जिसके बाद लोन देने वाले वित्तीय संस्थानों की सूची खोलने के लिए राज्य का नाम, जिला का नाम और IFSC कोड डालना होगा और सर्च पर क्लिक करना होगा।


सर्च पर क्लिक करते ही कुछ इस प्रकार लोन देने वाले वित्तीय संस्थानों की सूची स्क्रीन पर खुल जाएगी।
PM Svanidhi Yojana Lenders List


जिसके बाद आप सूची में अपने नजदीकी किसी वित्तीय संस्थान की जानकारी देख कर 10,000 के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments