यूपी में बारिश का अलर्ट / पूरे राज्य में सक्रिय हुआ मानसून, मौसम विभाग ने कहा- 2 जुलाई तक पूर्वी क्षेत्र में बारिश के आसार


मौसम विभाग ने यूपी में अगले दो जुलाई तक यूपी में कहीं तेज तो कहीं सामान्य बारिश होने की सम्भावना जताई है।


उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कुछ जिलों में हल्की तो कुछ जगहों पर हुई तेज बारिश


मौसम विभाग के अनुसार बुंदेलखंड में भी बांदा और चित्रकूट में बारिश दर्ज की गई


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि यूपी में दो जुलाई तक कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही गरज चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग ने मंगलवार 30 जून को पूरे प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। खासतौर पर पूर्वी यूपी में भारी बारिश होने के ज्यादा आसार हैं। राज्य में बारिश का सिलसिला गुरुवार 2 जुलाई तक जारी रह सकता है। लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी रविवार की रात और कहीं-कहीं सोमवार के तड़के बारिश हुई। मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार अगले दो से तीन दिनों के भीतर कई जिलों में भारी बारिश होने की सम्भावना है।

इससे पहले रविवार की शाम से सोमवार की सुबह के बीच पूर्वी यूपी में मानसून सक्रिय रहा। इस अवधि में पूर्वी अंचलों में अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश हुई। जबकि पश्चिमी यूपी में कुछेक स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश हुई। इसके अलावा चित्रकूट के कर्वी और मऊ में 9-9, प्रयागराज में 8, बांदा के अतर्रा, प्रतापगढ़ के फतेहपुर व पट्टी में 7-7, जौनपुर में 6, वाराणसी, सिधौली, श्रावस्ती जिले के भिंगा,पीलीभीत के पूरनपुर में 5-5, फुर्सतगंज, बांदा के नरैली, प्रयागराज के करछना, झांसी के चिल्लाघाट,दुद्धी व मौदहा में 4-4 सेण्टीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

Post a Comment

0 Comments