मौसम विभाग की चेतावनी, दिल्ली में आने वाले 3 से 4 दिनों में होगी भारी बारिश, बिहार समेत पूर्वोत्तर राज्यों में जारी अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को आने वाले 3 से 4 दिनों तक गर्मी और उमस का सामना और करना पड़ेगा। उसके बाद भारी बारिश होने की चेतावनी है। यह जानकारी मौसम विभाग की ओर से दी गई है।


   


नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और उमस का सिलसिला मंगलवार को भी रहा। सुबह से ही उमस-गर्मी से लोग परेशान नजर आए। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली में अगले 3 से 4 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है, उसके बाद बारिश में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है, खासकर उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्रों में। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम न्यूनतम 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा।

उप्र की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में आगरा सबसे गर्म शहर रहा जहां तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि झांसी में 37.6 और इटावा में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के मुताबिक बलिया में 35 मिमी जबकि वाराणसी में 3.6 मिमी बारिश दर्ज की गयी।


बिहार में अलर्ट जारी
बिहार में मानसून तीन जुलाई तक सक्रिय रहेगा। इस दौरान राज्य के अधिकांश जिलों के लिए मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की भी संभावना जताई है। वहीं, इसका असर दिखने भी लगा है। बता दें कि बिहार में इस बार मानसून समय से तीन दिन पहले आया है और अभी तक राज्य में सामान्य से 92 फ़ीसदी अधिक बारिश हुई है।

Post a Comment

0 Comments