How to File an Online Complaint against Post Office इन हिंदी
इंडिया पोस्ट का नेटवर्क गांव से लेकर मेट्रो शहरो तक फैला हुआ है, मोबाइल क्रांति आने के बाद पोस्ट ऑफिस की उपयोगिता थोड़ी काम हुई है, लेकिन अभी भी कोई सरकारी डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट, सरकारी नौकरी से सम्बंधित कोई डॉक्युमेंट हमे आज भी पोस्ट ऑफिस से ही भेजे जाते है , कभी कभी पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों की लापरवाही से हमे हमारा सामान समय से नहीं मिल पता है और हम helpless हो जाते है, ऐसी समस्या से निपटने की लिए पोस्ट ऑफिस बिभाग ने टोल फ्री नंबर जारी किया है, और आप ऑनलाइन जा कर भी उनके कर्मचारियों के खिलाफ कम्प्लेन दर्ज कर सकते है यदि आप का कोई स्पीड पोस्ट।/ रजिस्ट्री पोस्ट/पार्सल अथवा कोई भी सामन जो पोस्ट से भेजने पर खो गया है या आप का पोस्ट मास्टर आप की मदत नहीं कर रहा है तो उसकी शिकायत आप नीचे दिए गए लिंक पर कर सकते है
How to Register a Complaint – India Post
http://ccc.cept.gov.in/complaintregistration.aspx
Track इंडिया पोस्ट Complaint Status
https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/TrackComplaintStatus.aspx
INDIA POST OFFICE COMPLAINT TOLL FREE NUMBER 1924
8:00 A.M. TO 8:00 P.M, (EXCLUDING DECLARED HOLIDAYS & SUNDAY).
POST OFFICE BANK TOLL FREE CUSTOMER CARE NUMBER(ATM) 1800 425 2440
(FOR ANY ATM/DEBIT CARD RELATED GRIEVANCES )INDIA POST INTERNATIONAL SERVICES TOLL FREE CALL CENTRE NUMBER 1800-11-2011
(FOR INTERNATIONAL MAILS)
यदि ऑनलाइन दर्ज की गई शिकायत से आप असन्तुस्ट है तो आप नीचे दिए गए ईमेल / फ़ोन नंबर और पते पर संपर्क कर सकते है ,
भारतीय डाक की शिकायत के लिए First Step
क्रमांक
शिकायतों के प्रकार
शिकायत किससे करें
1।
डाक विभाग के कर्मचारियों के व्यवहार के बारे में किसी भी शिकायत के बारे में शिकायत
पोस्टमास्टर / पोस्ट ऑफिस का प्रभारी जहां लेनदेन हुआ है
2।
डाक विभाग के कर्मचारियों के व्यवहार के बारे में किसी भी शिकायत के बारे में शिकायत
वरिष्ठ अधीक्षक / विभाग के डाकघरों के अधीक्षक, जिनके अधिकार क्षेत्र में संबंधित डाकघर गिरता है।
3।
डाक विभाग के कर्मचारियों के व्यवहार के बारे में किसी भी शिकायत के बारे में शिकायत
क्षेत्र का पोस्ट मास्टर जनरल जिसके अधिकार क्षेत्र में संबंधित डाकघर और डिवीजन गिरता है।
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यदि शिकायत का समाधान अभी नहीं हुआ है, तो शिकायतकर्ता निम्नलिखित पते पर संबंधित सर्कल के मुख्य डाकपाल जनरल से संपर्क कर सकता है:
मुख्य पोस्टमास्टर को सामान्य सूचना
मंडल का नाम
पता
ई-मेल आईडी, टेलीफोन नंबर और फैक्स नंबर
आंध्र प्रदेश
डाक सदन, अबिदास, हैदराबाद – 500001
Cpmg_apr@indiapost.gov.in 040-23463636 (टेलीफोन),
24747282 (फैक्स)
असम
चौथी मंजिल, मेघदूत भवन, पनबाजार, गुवाहाटी – 781001
Cpmg_asm@indiapost.gov.in 9435503177 (टेली), 2544838 (फैक्स)
बिहार
पटना जीपीओ कॉम्प्लेक्स, पटना – 800001
cpmg_bhr@indiapost.gov.in
ग्राहक सेवा केंद्र / शिकायत: 0612-2230082, 2220207 (दूरभाष), 2225011 (फैक्स)
पोस्टल जीवन बीमा शिकायतों: टोल फ्री नंबर 18003456107,0612-2236842
छत्तीसगढ़
रायपुर -4 9 001
Cpmg_chh@indiapost.gov.in 0771-2233400 (दूरभाष), 22331 9 4 (फैक्स)
दिल्ली
मेघदूत भवन, लिंक रोड, नई दिल्ली – 110001
Cpmg_del@indiapost.gov.in 011-23620144 (टेली), 23627114 (फैक्स)
गुजरात
खानपुर, अहमदाबाद – 380001
Cpmg_guj@indiapost.gov.in 07 9-25505424 (दूरभाष), 25505275 (फैक्स)
हरयाणा
107, द मॉल रोड, अम्बाला कैंट – 133001
Cpmg_hry@indiapost.gov.in 0171-2603100 (टेली), 2603736 (फैक्स)
हिमाचल प्रदेश
कैथु, शिमला – 171009
Cpmg_hpr@indiapost.gov.in 0177-2629000 (टेली), 2620351 (फैक्स)
जम्मू और कश्मीर
जीपीओ कॉम्प्लेक्स, रेजीडेंसी रोड, श्रीनगर – 1 9 0001
Cpmg_jnk@indiapost.gov.in जम्मू: 0191-2542878 (टेली), 2561746 (फैक्स) कश्मीर: 01 9 4-2452528 (टेली), 2452036 (फैक्स)
झारखंड
डोरांडा एचओ कॉम्प्लेक्स, रांची – 834019
Cpmg_jha@indiapost.gov.in 0651-2482345 (टेली), 2480153 (फैक्स)
कर्नाटक
बेउलीयू, पैलेस रोड, बेंगलूर – 560001
Cpmg_kar@indiapost.gov.in 080-22392523 (दूरभाष), 22202607 (फैक्स)
केरल (केरल और लक्षद्वीप के लिए)
तिरुवनंतपुरम – 695033
Cpmg_ker@indiapost.gov.in 0471-2308300 (दूरभाष), 2306500 (फैक्स)
मध्य प्रदेश
भोपाल – 462012
Cpmg_mp@indiapost.gov.in 0755-2550838 (दूरभाष), 2556547 (फैक्स)
महाराष्ट्र (गोवा, महाराष्ट्र और दादरा एवं नगर हवेली के लिए)
मुंबई जीपीओ बिल्डिंग, द्वितीय तल, मुंबई – 400001
Cpmg_mah@indiapost.gov.in 1800 228 030 (टोल फ्री), 22620829 (फैक्स)
उत्तर पूर्व (असम और सिक्किम को छोड़कर सभी पूर्वोत्तर राज्य)
शिलांग – 793001
Cpmg_ne@indiapost.gov.in 0364-2223800 (दूरभाष), 2223034 (फैक्स)
उड़ीसा
भुवनेश्वर – 751001
Cpmg_ori@indiapost.gov.in 0674-2392000 (टेली), 23 9 47 9 0 (फैक्स)
पंजाब (पंजाब और चंडीगढ़ के लिए)
संदेश भवन, सेक्टर – 17 / ई, चंडीगढ़ – 160017
Cpmg_pun@indiapost.gov.in 0172-2706700 (दूरभाष), 2721670 (फैक्स)
राजस्थान
सरदार पटेल मार्ग, जयपुर – 302007
Cpmg_raj@indiapost.gov.in 0141-2372020 (टेली), 2366151 (फैक्स)
तमिलनाडु (तमिलनाडु और पांडिचेरी के लिए)
अन्ना रोड, चेन्नई – 600002
Cpmg_tn@indiapost.gov.in 044-28520367 (टेली), 285221199 (फैक्स)
उत्तर प्रदेश
4, हजरतगंज, लखनऊ – 226001
Cpmg_up@indiapost.gov.in 0522-2622000 (टेली), 2616855 (फैक्स)
उत्तराखंड
देहरादून – 248001
Cpmg_utr@indiapost.gov.in 0135-2658396 (दूरभाष), 2650065 (फैक्स)
पश्चिम बंगाल (पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के लिए)
योगयोग भवन, पी -36, सीआर एवेन्यू, कोलकाता – 700012।
Cpmg_wb@indiapost.gov.in 033-22120070 (दूरभाष), 22120811 (फैक्स)
अगर शिकायतकर्ता उपरोक्त कार्रवाई से असंतुष्ट है, तो वह शिकायत की प्रकृति के अनुसार, डाक निदेशालय, डाक भवन, नई दिल्ली -110001 में निम्नलिखित अधिकारियों से संपर्क कर सकता है:
क्रमांक
शिकायत की प्रकृति
अधिकारी का पद और पता
ई-मेल आईडी, टेलीफोन नंबर और फैक्स नंबर
1।
स्पीड पोस्ट, एक्सप्रेस पार्सल, बिजनेस पार्सल, लॉजिस्टिक्स पोस्ट, सीओडी राशि का भुगतान न करने और प्रीमियम उत्पादों से संबंधित किसी भी अन्य शिकायत की देरी से डिलीवरी / डिलीवरी के बारे में शिकायत।
I) लोक शिकायत (पीजी) प्रभाग, डाक निदेशालय, नई दिल्ली 110 001
Ii) उप। ईपीपी, एलपी, बीपी के लिए जनरल मनग्रा (बीपी)
Iii) इंटरनेशनल मेल के लिए एडीजी (आईएम)
Iv) पंजीकृत किए गए पत्र / पार्सल के लिए डीडीजी (पीजी)
पीजी डिवीजन – -011-23036397, निदेशक (पीजी) – 011-23096151, 011-23036814 के लिए (i) और (ii) कॉलम 3 में
I) उप महानिदेशक (एसपी) – 011-230 9 6075
Ii) उप महा प्रबंधक (बीपी) – 011-230 9 6075
Iii) एडीजी (आईएम) – 011-23096112
Iv) डीडीजी (पीजी) – 011-230 9 6087
2।
बचत बैंक या बचत प्रमाण पत्र या उससे संबंधित दावों के बारे में शिकायतें।
उप महानिदेशक (एफएस) डाक भवन, संसद मार्ग, नई दिल्ली – 110001
Ddgfs@indiapost.gov.in और sbpgsection@gmail.com 011-230 9 6101 (टेली), 011- 23096101 (फैक्स)
3।
गैर-वितरण या सामान्य मेल आलेखों के देरी या गलत वितरण, देरी भुगतान या मनी ऑर्डर या इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर, गैर-वितरण या देरी हुई वितरण या पंजीकृत लेखों की पावती की गैर-रसीद, गैर वितरण या देरी से वितरण धारावाहिक 1 इबिड के तहत उल्लिखित लेखों को छोड़कर मेल लेख की सामग्री के अमूर्त तत्वों, बीमा पत्रों, पार्सल, पैकेट्स, शिकायतें। पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों द्वारा दुर्व्यवहार पर शिकायतें या इस श्रेणी के सीरियल 1, 2, 4 और 5 के तहत कवर नहीं की गई विविध श्रेणी के तहत कोई अन्य शिकायत।
उप महानिदेशक (पीजी और क्यूए), डाक भवन, संसद मार्ग, नई दिल्ली -110001
Pgsectiondop@gmail.com 011-230 9 6087 (टेली), 23353883 (फैक्स)
4।
पोस्टल जीवन बीमा या ग्रामीण डाक जीवन बीमा से संबंधित सभी प्रकार की शिकायतों
चीफ जनरल मैनेजर (पीएलआई), पीएलआई डायरेक्टोरेट, चाणक्य पुरी, नई दिल्ली -110021
Cgmplidte@gmail.com 011-24672461 (टेली), 26882838 (फैक्स)
5।
डाक कर्मचारियों के पेंशन मामलों और ग्रामीण डाक सेवकों से संबंधित मामले
उप महानिदेशक (स्थापना), डाक भवन, संसद मार्ग, नई दिल्ली -110001
011-230 9 60 9 (टेलीफोन), 230 9 007 (फैक्स)
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