बुलेट ट्रेन की स्पीड थी 150 किमी प्रति घंटा, सीट छोड़कर टॉयलेट चला गया ड्राइवर, फिर…



टोक्यो. जापान (Japan) को उसकी बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के लिए भी जाना जाता है. वहां अत्‍याधुनिक तकनीक से बनी बुलेट ट्रेनें बेहद तेज गति से चलती हैं. ऐसे में ये बुलेट ट्रेनें पूरी मुस्‍तैदी से चलाई जाती हैं, लेकिन हाल ही में जापान में हुई एक घटना ने सबको हैरत में डाल दिया है. दरअसल वहां एक बुलेट ट्रेन 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी. इस बीच उसका ड्राइवर कुछ समय के लिए केबिन छोड़कर टॉयलेट चला गया था. उस समय ट्रेन में 160 लोग सवार थे.


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह हाई स्‍पीड बुलेट ट्रेन टोक्‍यो स्‍टेशन से सुबह 7:33 बजे शिन ओसाका के लिए चली थी. इसका नाम एन700एस है. इसमें मौजूद ड्राइवर 36 साल का था और उसे ट्रेन चलाने का 8 साल का अनुभव था. ट्रेन 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही थी. इस बीच ड्राइवर को टॉयलेट जाने की जरूरत महसूस हुई. उसे जब टॉयलट जाना था, तो वह ट्रेन को पास के स्‍टेशन पर रोककर जाने की इंतजार नहीं कर पाया. इसके बाद वह वहां मौजूद कंडक्‍टर को केबिन की जिम्‍मेदारी सौंपकर टॉयलेट चला गया. ड्राइवर कुछ मिनट केबिन से बाहर रहा.

डराने वाली बात यह है कि ड्राइवर जिस कंडक्‍टर को केबिन की जिम्‍मेदारी सौंपकर गया था, उसे ट्रेन चलानी नहीं आती थी. दरअसल जापान में कुछ कंडक्‍टर को ट्रेन चलाने का लाइसेंस मिलता है. लेकिन उस कंडक्‍टर के साथ ऐसा नहीं था. गनीमत यह रही कि ट्रेन का कोई एक्‍सीडेंट नहीं हुआ और सभी यात्री सुरक्षित हैं. ड्राइवर ने इस घटना के बारे में किसी वरिष्‍ठ को नही बताया था. लेकिन यह घटना तब सामने आ गई जब सेंट्रल कंट्रोल रूम ने यह देखा कि बुलेट ट्रेन एक मिनट की देरी से चल रही थी. इसके बाद जापान रेलवे के अफसरों ने ड्राइवर के खिलाफ अनुशासनात्‍मक कार्रवाई करने का आदेश दिया है. साथ ही उन्‍होंने ड्राइवर की ओर से सभी से माफी भी मांगी है.

Post a Comment

0 Comments