स्मार्टफोन का यूज पहुंचा सकता है जेल, ना करें ये गलतियां, जानें डिटेल्स



आज के समय हम में से अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन आने के बाद हमारे कई काम काफी आसान हो गए हैं। आज हम कई जरूरी सेवाओं का लाभ घर बैठे मोबाइल फोन की मदद से उठा रहे हैं। अगर आप भी स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। ऐसे में ये खबर खास आपके लिए है। स्मार्टफोन का उपयोग करते समय कुछ बातों को जानना बहुत जरूरी है। अगर आप इन बातों को नहीं जानते हैं। ऐसे में इस बात की संभावना है कि आपको जेल तक हो सकती है। बीते कुछ सालों में ऐसी कई घटनाएं सामने निकलकर आई हैं, जहां स्मार्टफोन का उपयोग गलत कामों के लिए किया गया है। अगर आप स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ गलतियों को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। स्मार्टफोन का उपयोग करते समय की गई ये गलतियां आपको जेल पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में - 

स्मार्टफोन का उपयोग करते समय उस पर कभी भी किसी असंवेदनशील गतिविधियों को अंम न दें। अगर आप अपने स्मार्टफोन पर किसी प्रकार की असंवेदनशील गतिविधि को करते हैं। ऐसे में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।


अपने स्मार्टफोन में कभी भी बम, बारूद या हथियार बनाने से जुड़ी चीजों को सर्च न करें। ऐसा करने पर आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकते हैं और आपको जेल हो सकती है।

कभी भी अपने स्मार्टफोन में किसी की अनुमति के बगैर उसकी प्राइवेट फोटो या वीडियो को लीक न करें। अगर आप किसी व्यक्ति की अनुमति के बगैर उसकी फोटो और वीडियो को सोशल मीडिया या किसी अन्य जगह पर लीक करते हैं। ऐसे में आपको जेल हो सकती है। ये एक साइबर अपराध है।

आपको अपने स्मार्टफोन से कभी भी किसी की धार्मिक और जातिगत भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहिए। इसके अलावा कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति को आपत्तिजनक मैसेज नहीं भेजना चाहिए। ये कानूनन जुर्म है। ऐसा करने पर आपको जेल जाना पड़ सकता है।

Post a Comment

0 Comments