IND vs SA: भारत ने दूसरा वनडे सात विकेट से जीता, सीरीज में 1-1 से बराबरी की, श्रेयस अय्यर का नाबाद शतक


भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 278 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने श्रेयस अय्यर के शतक और ईशान किशन के 93 रनों की बदौलत सात विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। मोहम्मद सिराज ने इस मैच डेथ ओवर में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने तीन विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्करम और रीजा हेंड्रिक्स ने अर्धशतक लगाए।

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने दिलाई जीत

279 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं थी। 28 रन के स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिरा। कप्तान शिखर धवन 13 रन बनाकर वेन पार्नेल का शिकार बने। 48 रन के स्कोर पर भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। शानदार लय में दिख रहे शुभमन गिल 28 रन बनाकर रबादा को उनकी ही गेंद पर कैच थमा बैठे।

इसके बाद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने भारत की पारी को संभाला। दोनों के बीच 155 गेंदों में 161 रन की साझेदारी हुई। हालांकि, किशन अपने घरेलू मैदान पर शतक से चूक गए। उन्होंने 84 गेंदों पर 93 रन बनाए। उनकी पारी में चार चौके और सात छक्के शामिल थे। फोर्तूइन ने उन्हें रीजा हेंड्रिक्स के हाथों कैच कराया। हालांकि, किशन के आउट होने तक भारतीय टीम की पकड़ मैच में काफी मजबूत हो गई थी।

किशन के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर ने संजू सैमसन के साथ 73 रन की साझेदारी की और भारत को 25 गेंद रहते सात विकेट से जीत दिला दी। अय्यर ने इस दौरान अपने वनडे करियर का दूसरा शतक पूरा किया। उन्होंने 111 गेंदों में नाबाद 113 रन बनाए। उनकी पारी में 15 चौके शामिल थे। वहीं, सैमसन ने भी नाबाद 30 रन बनाए। वह इस सीरीज में बिना आउट हुए 116 रन बना चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लिए फोर्तूइन, पार्नेल और रबाडा ने एक-एक विकेट लिया। नोर्त्जे और कप्तान केशव महाराज काफी महंगे साबित हुए।

मार्करम और हेंड्रिक्स ने अफ्रीका को संभाला

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं थी। सिर्फ सात रन के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिर गया। सिराज ने क्विंटन डिकाक को बोल्ड किया। वह सिर्फ पांच रन बना पाए। इसके बाद शाहबाज अहमद ने यानेमन मलान को पवेलियन भेजा। यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट था और इसके लिए भी उन्हें रिव्यू लेना पड़ा। 40 रन के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाजों को गंवाने के बाद अफ्रीकी टीम संघर्ष कर रही थी।

रीजा हेंड्रिक्स और एडेन मार्करम ने अफ्रीकी पारी को संभाला और दोनों के बीच 129 रन की साझेदारी हुई। हेंड्रिक्स 32वें ओवर में सिराज का शिकार बने। उन्होंने 76 गेंदों में 74 रन बनाए। इसके बाद 38वें ओवर में एडेन मार्करम भी 89 गेंदों में 79 रन बनाकर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर आउट हो गए और यहीं से दक्षिण अफ्रीका की पारी पटरी से उतर गई। अंत में क्लासेन ने 30 और मिलर ने नाबाद 35 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका का स्कोर सात विकेट पर 278 रन तक पहुंचाया।

सिराज की शानदार गेंदबाजी

भारत के लिए इस मैच में मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 38 रन दिए और तीन अहम विकेट लिए। उनके अलावा भारत के बाकी सभी बल्लेबाजों को एक-एक विकेट मिला। सिर्फ आवेश खान इस मैच में विकेट नहीं हासिल कर पाए। आवेश ने सात ओवर में 35 रन दिए, लेकिन कोई सफलता उनके हाथ नहीं लगी। भारत ने आखिरी पांच ओवर में सिर्फ 26 रन दिए और दो विकेट भी हासिल किए। डेथ ओवर में खराब गेंदबाजी की परेशानी से जूझ रही भारतीय टीम के लिए यह राहत की खबर है।


Post a Comment

0 Comments