राजस्थान जन आधार कार्ड योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन पत्र व पंजीकरण फॉर्म



राजस्थान सरकार ने प्रदेश में एक नया जनाधार कार्ड लांच कर दिया है। जो पिछली सरकार द्वारा जारी किए गए फ्लैगशिप भामाशाह कार्ड की जगह लेगा इसका मतलब नयी सरकार का नया कार्ड। पिछली सरकार ने कई छोटी-बड़ी सरकारी योजनायें लॉन्च करी थी जिनमें वर्तमान की सरकार ने कई बदलाव किए है जो पुराने भामाशाह कार्ड के साथ मेल नहीं खाती हैं इसलिए इस नए जन आधार कार्ड को लॉन्च किया जा रहा है। इसके साथ ही सीएम अशोक गहलोत ने जन आधार कार्ड के लिए पोर्टल janaadhaar.rajasthan.gov.in भी लॉन्च (Rajasthan Jan Aadhaar Yojana Portal) कर दिया है। जहां पर आप जनाधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन (Jan Aadhar Card Online Registration / Application Form 2020) कैसे करें और जुडने वाली सभी योजनाओं व सेवाओं की सूची देख सकते हैं।


इस जन आधार कार्ड योजना 2020 से ना केवल कार्ड का रंगरूप बदला, बल्कि सरकार द्वारा योजनाओं के स्वरूप में भी कुछ अहम बदलाव कर दिये गए हैं। पिछली भाजपा की सरकार ने अपने कार्यकाल में भामाशाह कार्ड योजना को अपनी फ्लैगशिप योजना (Rajasthan Jan Aadhaar Yojana Portal) के तौर पर लागू किया था। जनाधार कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के लिए सभी सरकारी सेवाओं व योजनाओं के सीतेमाल और पहुँच को आसान बनाना है। जन आधार कार्ड योजना से लोगों को ‘एक कार्ड, एक नंबर, एक पहचान‘ मिलेगी।

भामाशाह योजना की शुरुआत वैसे तो वसुंधरा राजे के 2003-2008 के कार्यकाल के अंतिम दौर में करी थी लेकिन 2008 में सरकार बदली और कांग्रेस सत्ता में आई तो उसने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया था। 2013 में जब भाजपा वापस सत्ता में लौटी थी तो तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सबसे पहले इस योजना पर काम पूरा करने का फैसला किया था।

Table of Contents

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

गहलोत सरकार द्वारा चलायी गई जनाधार कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Jan Aadhar Card Online Registration / Application Form 2020 Process) कैसे करना है इसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं:

उम्मीदवार व इच्छुक नागरिकों को सबसे पहले जन आधार कार्ड योजना के आधिकारिक पोर्टल janaadhaar.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।


वेबसाइट के मुख्य पेज पर “Jan Aadhaar Enrollment” के लिंक पर क्लिक करना है।


Direct Link : राजस्थान जनाधार कार्ड योजना आधिकारिक वेबसाइट | Rajasthan Jan Aadhar Yojana portal


जिसके बाद आपको “Citizen Registration” के लिंक पर क्लिक करना है, जिससे आपकी स्क्रीन पर जन आधार कार्ड योजना
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।


Rajasthan Jan Aadhar Card Online Registration Form


यहाँ पर उम्मीदवार को घर के मुखिया का नाम, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, लिंग, जन्म तिथि आदि भरनी है और नीचे दिये गए “सबमिट करें” के बटन पर क्लिक करना है।


इसके अलावा किसी ने ऑनलाइन फॉर्म भर दिया है और नामांकन स्थिति देखना चाहता है तो वे नीचे दिये लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।


Rajasthan Jan Aadhar Yojana Citizen Enrollment Form


Rajasthan Jan Aadhar Card Online Application Form


यहाँ पर वे अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाल कर आगे की जनाधार योजना (Jan Aadhaar Yojana Process) की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

सीएम जन आधार कार्ड योजना – लाभ व सेवाओं की सूची

जनाधार कार्ड योजना के तहत लाभार्थी को कई प्रकार की योजनाओं और सेवाओं का लाभ एक ही कार्ड से मिल जाएगा जिसकी सूची आप नीचे देख सकते हैं:

सभी सरकारी, समाज-कल्याण की सेवाओं व योजनाओं के लाभ


एक तरह के पहचान पत्र व पते के प्रमाण के रूप में मान्य


आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना


सार्वजनिक वितरण प्रणाली (खाद्य सुरक्षा अधिनियम)


योजनाओं के पात्रता निर्धारण में सहायक


जन आधार मोबाइल एप द्वारा आसान संचालन


नए राशन कार्ड के लिए आवेदन


स्वास्थ्य सेवायें जैसे की पीएम जन आरोग्य “आयुष्मान भारत” योजना


छात्रवृत्ति योजना


देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना


मेधावी छात्रा फ्री स्कूटी वितरण योजना


बेरोजगारी भत्ता योजना


मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना


Post a Comment

0 Comments