5G सिम अपग्रेड का नहीं, यह फ्रॉड का मेसेज है | सावधानी बरतें

साइबर ठग 4G से 5G में सिम अपग्रेड करने का झांसा देकर लोगों के बैंक खाते कर रहे खाली


नई तकनीक के साथ साइबर ठग आपका बैंक खाता खाली कर सकते हैं। 5G को अपग्रेड कर ठगी के नए-नए तरीके देश के कई शहरों में 5जी सर्विस मिलनी निकाल लोगों को फंसा रहे हैं। 



शातिर ठग शुरू हो गई है। इसी के साथ ही लोगों के अब 5G मोबाइल नेटवर्क का सिम अपग्रेड मोबाइल फोन पर सिम अपग्रेड करने के करने नाम पर मैसेज भेजकर और कॉल तमाम लिंक पहुंच रहे हैं। 



नोएडा पुलिस कर लोगों के खाते खाली कर रहे हैं। कुछ साइबर सेल के एक्सपर्ट राकेश शर्मा ने जागरूक लोग फ्रॉड की आशंका को देखते बताया कि 5G के नाम पर धोखेबाज लोगों हए साइबर सेल में फोन कर जानकारी ले को निशाना बनाने के लिए फर्जी लिंक भेज रहे हैं। 



हालांकि अभी नोएडा साइबर सेल ऐसे में पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते के पास एक भी शिकायत 5G सर्विस देने हुए लोगों को सतर्क रहने और ऐसे किसी के नाम पर फ्रॉड होने की दर्ज नहीं हुई है। भी संदिग्ध लिंक को ओपन नहीं करने की यूजर्स के फोन आ रहे हैं कि वह इस लिंक सलाह दी है। साथ ही यूजर्स को किसी पर क्लिक करें या नहीं वह कन्फ्यूजन में अनजान नंबर या सेंडर से ₹4G से 5G है। पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर लोगों पर स्विच करने वाले किसी भी मेसेज पर को सचेत रहने को कहा है।


5G के चक्कर में


अकाउंट साफ नोएडा साइबर सेल के विशेषज्ञ राकेश शर्मा ने बताया कि कुछ स्कैमर्स यूजर्स के फोन पर एक लिंक भेज रहे हैं, जिसमें यूजर्स 4G से 5G नेटवर्क में अपग्रेड करने के लिए कहा गया है।

लोग उत्साह में इस लिंक पर क्लिक कर रहे हैं, यह सोचकर कि यह

कोई ऑफिशियल मैसेज है। मगर वास्तव में, इस लिंक के जरिए साइबर अपराधी न सिर्फ फोन हैक कर रहे हैं बल्कि डेटा भी चुरा  रहे हैं।




इस तरह के मेसेज पर न करें क्लिक यूजर्स अपने मोबाइल फोन में मिलने वाले किसी भी यूआरएल पर क्लिक न करें। - अगर फोन पर 5G में अपग्रेड करने का URL मिलें, तो उसपर क्लिक नहीं करना चाहिए। । फोन में 4G से 5G सिम में अपग्रेड करने का लिंक आए तो उस पर न जाएं। । 


संदिग्ध लिंक्स से स्विच फ्रॉम 4G टू 5G में अपग्रेड करने का ऑप्शन मिलें, तो बिल्कुल भी क्लिक नहीं करना चाहिए।



सावधानी बरतें, फ्रॉड से बचें 4G से 5G में अपग्रेड करने के लिए यूजर्स को किसी लिंक पर क्लिक करने की जगह विश्वसनीय सूत्रों या अधिकृत कंपनी से ही संपर्क करना चाहिए। अगर आपका डिवाइस 5G इनबेल्ड है और मैन्युफैक्चर्स की तरफ से 5G सॉफ्टवेयर अपडेट जारी कर दिया है, तो

आपको किसी लिंक पर क्लिक करने

जरूरत नहीं है। जब आपके इलाके में 5G नेटवर्क उपलब्ध होगा, तो आपके पास रजिस्टर्ड टेलिकॉम

ऑपरेटर से मेसेज आएगा। साथ ही अपने मोबाइल में कंपनी के ऐप को डाउनलोड कर उस पर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। अगर किसी भी तरह की जानकारी लेनी है तो कंपनी की बेवसाइट, अधिकृत स्टोर से लें। गूगल कर नंबर खोजने की प्रक्रिया से बचना चाहिए।



नोट - जितने लोगो को हो सके ये खबर शेयर करे जिससे वो फ्रॉड से बचें  जाऐ  जय हिन्द जय भारत | 


Post a Comment

0 Comments