जेईई मेन्‍स : मलय केडिया को कैसे मिले 100 पर्सेटाइल मार्क्‍स, खुद बताया अपनी सफलता का राज




प्रैक्टिस सबसे ज्‍यादा की 

मलय पिछले साल से एलन करियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड  से कोचिंग ले रहे थे. वे कहते हैं, 'मैंने जेईई मेन 2023 क्रैक करने के लिए जो एलन के टीचर्स ने बताया उसी के अनुसार तैयारी. फिजिक्स और मैथ्स में  थ्योरी क्लियर करने के साथ-साथ मैंने प्रैक्टिस पर ज्यादा जोर दिया. एलन से मिले मॉड्यूल और स्टडी मैटेरियल सही हैं.' मलय अपनी सक्सेस का श्रेय अपने एलन की फैकल्टीज और अपने मेंटर्स को देते हैं. 


NCERT को रट डाला 

मलय ने इंडिया टुडे को बताया, "केमिस्ट्री की तैयारी करते समय, मैंने पूरी तरह से एनसीईआरटी सिलेबल पर फोकस रखा और लगातार सवालों की प्रैक्टिस करता रहा. इससे मेरा आत्मविश्वास मजबूत हुआ.' मलय का मानना है कि जेईई मेन्स की तैयारी के लिए एनसीईआरटी का सिलेबस काफी है और इसके और इसके अलावा किसी दूसरी बुक या स्टडी मैटेरियल की जरूरत नहीं पड़ी.


ये है फयूचर प्‍लान 

फिलहाल मलय का फोकस जेईई एडवांस्ड 2023 पर है. वे आईआईटी बॉम्बे की सीएस ब्रांच से बीटेक करने के बाद फिजिक्स में रिसर्च करना  चाहते हैं.


पिता सेल्स हेड तो मां होम ट्यूटर

मलय का जन्म 27 अक्टूबर 2005 को गाजियाबाद में हुआ था. इससे पहले उन्होंने जेईई मेन जनवरी सेशन की परीक्षा भी 99.99 पर्सेंटाइल स्कोर किया था. इसके अलावा मलय ने 10वीं कक्षा 99 फीसदी अंकों के साथ पास की है. वह एक एनटीएसई स्कॉलर हैं और उन्होंने केवीपीवाई एसए स्ट्रीम में ऑल इंडिया रैंक 6 हासिल की है. उनके पिता भास्कर केडिया एक प्राइवेट कंपनी में सेल्स हेड हैं और उनकी मां श्वेता केडिया होम ट्यूटर हैं. 

Post a Comment

0 Comments