नहीं मिल रही है 5G स्पीड तो बदलें ये सैटिंग, Speed होगी दोगुनी

Airtel 5G Network

नई दिल्ली: देशभर में 1 अक्टूबर से भारतीय एयरटेल और जियो ने 5G सेवा शुरू कर दी है। टेलीकॉम कंपनी द्वारा यह सेवा फिलहाल मेट्रो शहरों में शुरू की गई है. भारतीय एयरटेल ने दिल्ली, वाराणसी, बेंगलुरु, गुरुग्राम, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और चेन्नई समेत आठ शहरों में 5G नेटवर्क की सेवा शुरू कर दी है. यहां के ग्राहक एयरटेल 5G प्लस सर्विस का लाभ ले सकते हैं. वीआई (VI) और जियो (JIO) समेत अन्य टेलीकॉम कंपनियां इस साल के अंत तक 5G सेवाएं देशभर में शुरू कर देंगे। भारतीय एयरटेल ने बताया कि सभी मौजूदा 4G सिम ग्राहकों को 5G नेटवर्क मिलेंगे। यानी सरल भाषा में कहें तो ग्राहकों को सिम चेंज करने की जरूरत नहीं होगी। यदि आप एयरटेल के ग्राहक है और अपनी लोकेशन पर 5G सर्विस पाना चाहते है तो नेटवर्क को कैसे एक्टिवेट करें इस बारे में हम जानकारी दे रहे है.

ऐसे लें 5G का मजा

-सबसे पहले स्मार्टफोन के सेटिंग में जाकर मोबाइल नेटवर्क को चुने
-अब उस सिम को चुने जिसके लिए आप 5G नेटवर्क चेक करना चाहते है
-इसके बाद प्रीपेड नेटवर्क टाइप ऑप्शन को सिलेक्ट करें
-स्क्रीन पर दिख रहे 5G नेटवर्क पर टैप करें
-यदि आपकी लोकेशन पर 5G नेटवर्क उपलब्ध होगा तो आपको 5G का सिग्नल दिखाई देने लगेगा

नहीं बदलना होगा सिम

एयरटेल के ग्राहक एयरटेल थैंक्स एप के जरिए भी यह चेक कर सकते है कि उनके लोकेशन पर 5G सेवा उपलब्ध है या नहीं। यह एप यूजर्स को यह जानकारी भी देगा कि उनका फोन 5G नेटवर्क के लिए अनुकूल है या नहीं। ध्यान दें, एयरटेल के ग्राहकों को 4G सिम में ही 5G सेवा का लाभ मिलेगा यानी आपको सिम बदलने की आवश्यकता नहीं है.

2024 तक देशभर में लागू हो जाएगी सर्विस

भारतीय एयरटेल ने घोषणा की कि वह दिसंबर 2023 के अंत तक देश के प्रमुख शहरों में 5जी सेवा शुरू कर देगा। वही, देश के अन्य स्थानों तक मार्च 2024 तक 5 जी की सेवा शुरू हो जाएगी।

5G का लाभ लेने के लिए ये जरूरी

ध्यान दें, आपको 5G सेवा का लाभ लेने के लिए 5G मोबाइल फोन खरीदना पड़ेगा। भले ही आपको 4G सिम पर 5G सेवा कंपनी दे रही हो लेकिन, 5G नेटवर्क का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल फोन 5G सपोर्टेड होना चाहिए। बात करें स्पीड की तो 4G के मुकाबले 5G सिम पर ग्राहकों को 30 से 40 गुना अधिक स्पीड मिलेगी।

Post a Comment

0 Comments